Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

चोरी के इल्जाम में फंसी अक्षय कुमार की ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’

अक्षय कुमार की फिल्म पर आरोप है की उन्होंने कॉपीराईट एक्ट पालन ना करके कॉन्टेंट चुराया है.

Akash Jaiswal Updated On: Jul 01, 2017 07:37 PM IST

0
चोरी के इल्जाम में फंसी अक्षय कुमार की ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’

अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ पर कॉन्टेंट चुराने का इल्जाम लगाया गया है. प्रवीन व्यास नामक एक फिल्मकार का कहना है कि फिल्म में कॉपीराइट एक्ट की अनदेखी की गई है. प्रवीन के मुताबिक फिल्म की स्टोरी और डायलॉग्स 2016 में रिलीज हुई उनकी डोक्यु-फीचर फिल्म ‘मानिनी’ से मेल खाती हैं.

उन्होंने फिल्म के प्रोडक्शन कंपनी वायकॉम 18 पर चोरी का आरोप लगाते हुए उनके सारे प्रमोशनल कैम्पेन और ट्रेलर को रोकने के लिए उन्हें लीगल नोटिस भेजा है.

मुंबई मिरर से बातचीत में प्रवीन ने कहा कि, ‘मानिनी’ की कहानी एक महिला पर आधारित है जो अपने ससुराल में शौचालय न होने के कारण वहां रहने से मना कर देती है. मानिनी को शादी के पहले रात की सुबह उसकी रिश्तेदार शौच करने के लिए उसे खेत में जाने को कहती है. अक्षय की फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ में भी कुछ ऐसा ही प्रसंग देखने को मिलता है.

‘मानिनी’ को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (गोवा) में तीसरे पुरस्कार से नवाजा गया था. फिल्म को द नेशनल फिल्म डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी शेयर किया गया है. इतना ही नहीं, मिनिस्ट्री ऑफ इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने भी इसे सम्मानित किया था.

प्रवीन का कहना है कि उनकी फिल्म का किरदार एकदम अलग था. फिल्म की क्रिएटिविटी और ट्रीटमेंट के लिए इसकी सराहना भी हुई थी. उनकी फिल्म में दिखाए गए काम को इस तरह से कोई भी कॉपी नहीं कर सकता है.

अक्षय की फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद प्रवीन और उनके स्क्रीनप्ले राइटर शंकर अर्निमेश चौंक गए थे. फिल्म के कॉमिक सीन्स और डायलॉग्स एक दम ‘मानिनी’ की तरह थे. इसलिए उन्होंने फिल्म की टीम को कॉपीराइट एक्ट के तहत लीगल नोटिस भेजा.

लीगल नोटिस मिलने पर ‘टॉयलेट’ के प्रोड्युसर्स ने अपने लीगल टीम के जरिए जवाब भेजा जिसमें फिल्म पर लगाए गए सभी आरोपों को उन्होंने बेबुनियाद बताया है. उन्होंने फिल्म के स्टोरी और आइडिया के लिए कोई भी कंपनसेशन न देकर कोर्ट में केस लड़ने का फैसला किया है.

‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा' की को-प्रोड्युसर शीतल भाटिया ने प्रवीन द्वारा लगाए गए सभी आरोपों का खंडन किया है. उनका कहना है यह सब आरोप निराधार है. इसके द्वारा उन्हें परेशान किया जा रहा है. फिल्म की स्क्रिप्ट सिद्धार्थ और गरिमा के नाम पर रजिस्टर्ड है. ये फिल्म 2013 से ही मीडिया के जरिए चर्चा में है. उन्हें इस बात का दुःख है कि उन्हें गलत बात के लिए निशाना बनाया जा रहा है.

फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा'  में अक्षय के साथ भूमि पेद्नेकर नजर आएंगी. ये फिल्म 11 अगस्त को रिलीज हो रही है.

हाल ही में फिल्ममेकर और प्रोडयूसर राकेश रोशन पर 'कृष 3' के लिए 'सुरदान' नामक एक उपन्यास के कुछ हिस्से चुराने का आरोप लगा है और अब अक्षय कुमार की फिल्म पर भी ऐसे ही एक आरोप की खबर मीडिया में आई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi