S M L

महिला दिवस पर महाराष्ट्र सरकार और अक्षय कुमार ने महिलाओं को दिया ये खास तोहफा

महिला दिवस पर अक्षय कुमार और महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया अस्मिता इनिशिएटिव

Updated On: Mar 09, 2018 01:02 PM IST

Akash Jaiswal

0
महिला दिवस पर महाराष्ट्र सरकार और अक्षय कुमार ने महिलाओं को दिया ये खास तोहफा

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवास के खास मौके पर महाराष्ट्र सरकार और अक्षय कुमार ने मिलकर ‘अस्मिता’ इनिशिएटिव की घोषणा की. इस कैंपेन के तहत देश के सभी जिलों में महिलाओं को सेनेटरी पैड्स की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. मुंबई में हुए एक इवेंट में अक्षय कुमार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस कैंपेन की घोषणा की.

महिलाओं के लिए अनुकूल शासन बनाने के अपने उद्देश्य को आगे ले जाते हुए सरकार ने ये घोषणा की. अब महाराष्ट्र की ग्रामीण विभाग सेनेटरी पैड्स को लेकर महिलाओं में जागरूकता फैलाएगी. इस इवेंट पर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने इस पहल में सरकार की मदद करने के लिए अक्षय का शुक्रिया अदा किया.

अक्षय ने अपने ट्विटर पर मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और पंकजा मुंडे को बधाई देते एक ट्वीट किया और सभी से आग्रह किया कि सरकार की इस पहल में सभी लोग अपना योगदान दें.

सरकार का उद्देश्य है कि देशभर में महिलाओं में सेनेटरी पैड्स के इस्तेमाल में बढ़ावा आए. इस आंकड़े को उन्हें 17 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक ले जाना है और इसलिए अब इसे लेकर सरकार ने ये पहल की है. जिला परिषद के स्कूलों में लड़कियों को ये पैड्स महज 5 रुपए में मुहैया कराया जाएगा.

IMG-20180308-WA0121

वुमन सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद से इसका प्रचार करके इसका वितरण किया जाएगा.

ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और स्कूल जाने वाली लड़कियों को ये पैड्स सरकार द्वारा सस्ते दरों पर दिया जाएगा. गौरतलब है कि अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ के रिलीज के बाद अब सरकार का ध्यान भी इस विषय पर जाता दिख रहा है. नतीजा ये है कि अब खुद राज्य सरकार भी महिलाओं के स्वास्थ को लेकर पहल कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi