S M L

क्योंकि उम्र तो बस एक नंबर है: पाबंदियों को पछाड़ता बॉलीवुड

हिंदी सिनेमा का अब तक का अनुभव यही बताता है कि बॉलीवुड का हीरो कभी बूढ़ा नहीं होता.

Updated On: Jan 29, 2017 08:33 AM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
क्योंकि उम्र तो बस एक नंबर है: पाबंदियों को पछाड़ता बॉलीवुड

हिंदी सिनेमा का अब तक का अनुभव यही बताता है कि बॉलीवुड का हीरो कभी बूढ़ा नहीं होता. उम्र की भले ही अपनी रफ़्तार हो लेकिन बॉलीवुड का अभिनेता अपने हिसाब से उसकी गति थाम सकता है.

शायद अब इससे बॉलीवुड संतुष्ट नजर नहीं आता. आज के अभिनेता उम्र की सीमाओं में बंधने को तैयार नहीं. किरदारों के हिसाब से उम्र के पैरामीटर को आगे-पीछे खिसकाने से अब बॉलीवुड को कोई गुरेज दिखाई नहीं देता.

आइए डालते हैं नज़र उन अभिनेताओं पर जो किरदारों  की इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए हर कदम उठाने को तैयार हैं.

Haramkhor Poster

हालिया रिलीज फिल्म 'हरामखोर' में 26 साल की श्वेता त्रिपाठी ने 15 साल की स्कूल गर्ल का किरदार निभा कर सबको चौंका दिया. श्वेता का मैनेरिज्म, उनके हावभाव और उनके संवादों से दर्शक भी गफलत में नजर आ रहे हैं. श्वेता त्रिपाठी के मुताबिक-अगर किरदारों को उनकी आत्मा में उतर कर पेश किया जाए तो कुछ भी संभव है.

Shahrukh Khan in FAN

इससे पहले शाहरुख खान ने 'अपनी पिछली फिल्म 'फैन' में 20 साल के जुनूनी स्टार फैन गौरव के किरदार को इतनी वास्तविकता से पेश कर किया कि शाहरुख के नजदीकी लोग भी उनकी उम्र का पैरामीटर तलाशते नज़र आए. शाहरुख खान की ये कवायद इतनी जबरदस्त थी कि सोशल साइट पर इस फिल्म के टीजर को 20 करोड़ से भी ज्यादा हिट मिले.

3 idiots...

'3 इडियट' में आमिर  खान ने एक कॉलेज स्टूडेंट के किरदार को इतनी शिद्दत से निभाया कि दर्शक पूरी फिल्म में आमिर की असली उम्र का ही हिसाब लगाते रह गए. इस फिल्म में आमिर एक युवा कॉलेज स्टूडेंट की पूरी सोच और ज़िन्दगी को बखूबी परदे पर उतारने में सफल रहे.

31 साल की मोनाली ठाकुर ने नागेश कुकुनूर की फिल्म "लक्ष्मी" में 13 साल की शोषित पीड़ित लड़की के किरदार को इतनी ख़ूबसूरती से निभाया कि लोग देखते रह गए.

Still of Kalki Koechlin in Dev D

अनुराग कश्यप की फिल्म 'देव डी' में कल्कि कोचलीन ने अपनी उम्र से छोटी चन्दा के किरदार को परदे पर उतारा. ये फिल्म कल्कि के करियर की टर्निंग पॉइंट साबित हुई.

ये तो था उम्र को झुठलाने का मामला लेकिन कई अभिनेता ऐसे भी हैं जिन्हें बड़ी उम्र के किरदारों से भी कोई परहेज नहीं है.

Rishi Kapoor in Kapoor N Sons

मसलन ऋषि कपूर ने 'कपूर एंड संस' में 90 साल के दादाजी के किरदार को निभा कर साबित कर दिया कि चिंटू अब एक्टिंग का राज कपूर बन चुका है.

Richa Chadha in Gangs of Wasseypur

'गैंग्स ऑफ वासेपुर' में ऋचा चड्ढा ने उम्र से बड़ी नगमा खातून के किरदार को जीवंत कर दिखाया.

Aamir Khan Dangal

दंगल में आमिर खान ने महावीर फोगाट के किरदार को परदे पर पेश करने के लिए अपनी ही उम्र की गति को आगे धकेल दिया. इस फिल्म में आमिर अपनी उम्र से बूढ़े नजर आए.

बहरहाल आज का अभिनेता खुद को उम्र की कैद में बांधने को तैयार नहीं. ये बॉलीवुड की बदलती सोच और परिपक्वता का ही नमूना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi