S M L

दंगल: देखिए आमिर खान का ‘फैट टू फिट’ तक का सफर

वीडियो के अनुसार आमिर का यह शारीरिक बदलाव ऐतिहासिक था.

Updated On: Nov 30, 2016 10:21 AM IST

Devansh Sharma

0
दंगल: देखिए आमिर खान का ‘फैट टू फिट’ तक का सफर

साल 2008 की अपनी एक्शन-रोमांस फिल्म 'गजनी' से आमिर खान ने फिल्म इंडस्ट्री में दो तरह के ट्रेंड को स्थापित किया. पहला, नए तरह के प्रमोशनल प्रचारों की शुरुआत और दूसरा किरदार के अनुसार अपने शरीर की बनावट को हूबहू ढाल लेना.

उन्होंने इन दोनों ट्रेंड्स को रचनात्मक ढंग से जोड़ा. अपनी पीआर मशीनरी को उन्होंने निर्देश दिया कि 'गजनी' के लिए की गई उनकी जिम-ट्रेनिंग की वीडियो को रिलीज करें.

राजकुमार हिरानी की '3 इडियट्स' में उन्हें एक कॉलेज स्टूडेंट का किरदार करना था. इस बार उन्हें एक बार फिर से कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा. इस बार यह वजन कम करने के लिए था.

आमिर खान एक मेथड एक्टर हैं. पहले वजन बढ़ाना और फिर इसे कम करना, आसान काम नहीं है. लेकिन आमिर ने यह कई बार करके दिखाया है.

अब उनकी अगली फिल्म नितेश तिवारी की दंगल के निर्माताओं ने आमिर की ‘फैट टू फिट नामक वीडियो रिलीज की है. इसमें आमिर के 97 किलो वजन के आदमी से सिक्स पैक्स तक के बदलाव की झलकियां हैं. पहलवान महावीर फोगट के जीवन पर बनी इस फिल्म के लिए इस बार आमिर को दोगुनी मेहनत करनी पड़ी. इसमें उन्होंने फोगट के जवानी के किरदार से लेकर 2 बेटियों के बुजुर्ग बाप तक के किरदार को निभाया है.

आमिर खान

आमिर खान बताते हैं कि इस फिल्म में उन्हें वजन वाला और सिक्स पैक वाले दोनों किरदार करने थे.

मैंने निर्देशक को सलाह दी कि फिल्म का करीबन 80 प्रतिशत पार्ट मोटापे के पार्ट में है इसलिए इसे पहले कर लेते हैं. इसलिए मैंने पहले अपना वजन बढ़ाया. अगर मैंने जवानी वाला पार्ट पहले कर लिया तो फिल्म जब पूरी होगी, उस समय मैं मोटा रहूंगा और वजन कम करने के लिए मेरे पास कोई प्रेरणा नहीं होगी-
आमिर खान

आमिर ने यह स्वीकार किया कि यह बदलाव बहुत ही चुनौती भरा काम था. शारीरिक ढांचे में इस तरह के अचानक बदलाव के साइड-इफेक्ट भी होते हैं.

खान ने कहा,‘इसका श्रेय मेरी टीम को जाता है. खासकर लंदन के न्यूट्रीशियन डॉ. निखिल धुरंधर और फिटनेस ट्रेनर्स राकेश उदियार (सलमान खान के ट्रेनर) और राहुल भट्ट (महेश भट्ट के बेटे) को.’ हालांकि आमिर को उन्हें बॉडीसूट के प्रयोग का विकल्प दिया गया था लेकिन उन्होंने कड़ी ट्रेनिंग का रास्ता चुना. उन्होंने यह रास्ता इसलिए भी चुना क्योंकि अभिनय के दौरान इससे उनकी सांस और शारीरिक हाव-भाव पर भी इसका असर दिखेगा. इससे पर्दे पर उनका अभिनय जीवंत लगेगा.

इस वजह से उन्होंने इस वजन बढ़ाने की प्रक्रिया का पूरा आनंद लिया. जंक फूड के सेवन ने 38 फीसदी शारीरिक चर्बी के साथ 70 किलो से 97 किलो तक वजन बढ़ाने में उनकी मदद की. हालांकि इसके बाद वजन घटाने का थकाऊ चरण शुरू हुआ. इसमें उन्हें अपने शारीरिक वजन को 9 फीसदी तक कम करना था. वीडियो के अनुसार आमिर का यह शारीरिक बदलाव ऐतिहासिक था.

आमिर ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने यह बदलाव स्वास्थ्य विशेषज्ञों की देखरेख में की है और भविष्य में उन्हें ऐसा नहीं करने की सलाह दी गयी है. इस तरह के बदलाव से भारी शारीरिक क्षति होने की संभावना है. फिर भी ऐसा करना मेथड एक्टिंग के प्रति आमिर की अटूट निष्ठा को प्रदर्शित करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi