S M L

Half Yearly Box Office Report : नए स्टार्स का हो रहा है बॉक्स ऑफिस पर 'स्वैग से स्वागत'

पिछले 4-5 साल कमाई के लिहाज से बॉलीवुड के लिए उतने अच्छे नहीं रहे लेकिन साल 2018 की कहानी इस मिथक को तोड़ सकती है

Updated On: Jul 08, 2018 03:29 PM IST

Bharti Dubey

0
Half Yearly Box Office Report : नए स्टार्स का हो रहा है बॉक्स ऑफिस पर 'स्वैग से स्वागत'
Loading...

साल 2018 के पहले छह महीने बॉलीवुड के लिए एक सपना सरीखा रहा है..! इस दौरान रिलीज हुई फिल्मों में से 12 फिल्मों ने अच्छा पैसा कमाया है, छह फिल्में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई हैं और अभिनेता रणबीर कपूर का फिल्मी करियर फिल्म 'संजू' के सुपरहिट होने जाने के बाद से, एक बार फिर से जीवित हो गया है.

एक तरह से कहा जाए तो साल 2018 बॉलीवुड के लिए हर तरह से अच्छा रहा है. इसने फिल्म मेकिंग और एंटरटेंनमेंट के लिहाज़ से हर क्षेत्र में इंडस्ट्री को फायदा ही पहुंचाया है. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक, ‘इस साल ने डिस्ट्रीब्यूटरों के चेहरे पर मुस्कुराहट ला दी है, व्यावसायिक दृष्टि से हर कोई न सिर्फ आत्मविश्वास से भरा है बल्कि उनके मन में एक किस्म की उम्मीद भी है.

Sanju

आशा करता हूं कि ये भाव साल के अगले छह महीने भी जारी रहेगा. मैं अगले छह महीने में रिलीज़ होने वाली हर फिल्म पर दांव लगाना चाहता हूं, कोई नहीं जानता कि कौन सी फिल्म हिट हो जाए. क्या हममें से किसी ने भी ये सोचा था कि राज़ी एक हिट फिल्म हो जाएगी या फिर सोनू की टीटू की स्वीटी 100 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाएगी.’

इस साल अब तक छह से ज़्यादा फिल्मों ने 100 करोड़ रुपए कमा लिये हैं, जिसमें मई सबसे अच्छा रहा है. मई महीने में एक के बाद एक पांच फिल्में हिट हुई हैं, इनमें एवेंजर्स- 225 करोड़, 102 नॉट आउट- 53 करोड़, राज़ी-122 करोड़, डेडपूल- 53 करोड़, परमाणु-65 करोड़ शामिल हैं. ये सभी फ़िल्में एक के बाद एक हफ़्ते में आई हैं.

avengers infinity war

जून के महीने की शुरूआत भी वीरे-दी-वेडिंग की सफलता के साथ हुई, इस फिल्म की ओपनिंग पहले ही दिन 10.7 करोड़ रुपए की कमाई से हुई जो अब तक किसी भी महिला केंद्रित फिल्म को मिली सबसे बड़ी ओपनिंग है, फिल्म ने 80 करोड़ रुपए कमाए थे.

वीरे की सफलता ने इस साल पांच महीने में हुई हिट हुई फिल्म की संख्या 10 तक पहुंचा दी थी. इसके ठीक बाद हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म जुरासिक पार्क भी सफल हुई जो कोई नई बात नहीं है, क्योंकि इस कड़ी की सभी फिल्में भारत में हमेशा से अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं. हर बार की तरह इस बार भी फिल्म ने भारत में अब तक 80 करोड़ रुपए कमा लिए है और हिट भी है.

हालांकि, रेस-3 शुरूआत अच्छी बनाते हुए ओपनिंग हफ़्ते जो कि ईद की छुट्टी भी थी उसमें 100 करोड़ की कमाई कर ली थी, लेकिन उसके बाद उसके बिज़नेस ट्रेंड में गिरावट आई. और आमतौर पर सलमान ख़ान की फिल्म से औसत तौर पर जितनी बिज़नेस की उम्मीद की जाती है उससे ये कम थी. ख़ासतौर पर अगर ये फिल्म ईद के मौके पर रिलीज़ हुई हो. रेस-3 को न तो दर्शकों ने बहुत ज़्यादा पसंद किया और न ही क्रिटिक्स ने, जिस कारण ये फिल्म बहुत जल्दी ही टिकट खिड़की पर कमज़ोर पड़ती चली गई. फिल्म सिनेमाघरों में सिर्फ 2 हफ्ते तक ही नजर आई और मात्र 165 करोड़ रुपए ही कमा पायी. हालांकि, इसके बावजूद फिल्म की कुल कमाई 165 करोड़ रही जो किसी भी फिल्म के लिए एक अच्छा आंकड़ा माना जाता है.

veere di wedding

अगर सलमान ख़ान की कोई भी फिल्म 250 करोड़ से कम कमाती है, खासतौर पर ईद के मौके पर तो ये निराशाजनक माना जाता है. उसके बाद दूसरी हॉलीवुड फिल्में इनक्रेडिबल्स-2 ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंका दिया और वो भारत में सबसे ज्यादा बिज़नेस करने वाली एनिमेटेड फिल्म बन गई है. इस फिल्म ने अब तक 32 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है और ऐसा लग रहा है कि 35 करोड़ के पार तक की कमाई कर ही लेगी.

लेकिन, स्वतंत्र वितरक और ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर कहते हैं, “रेस-3 सलमान खान के फैंस के लिए एक हल्के-फुल्के मनोरंजन के समान थी जो अपने चहेते मेगा-स्टार से हमेशा कुछ अलग और ज़्यादा की उम्मीद लगाए रहते हैं. लेकिन इंक्रेडिबल्स-2 और जुरासिक वर्ल्ड जैसी हॉलीवुड फिल्में भी भारतीय दर्शकों के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है.”

पिछले 4-5 साल बॉक्स ऑफिस के लिहाज़ से बहुत अच्छे नहीं रहे हैं, जिसमें एक किस्म का ठहराव आ गया था, जो इस साल से धीरे-धीरे बदल रहा है. मीडिया स्ट्रेटिजिस्ट शैलेश कपूर कहते हैं, “ऐसा सिर्फ़ 2-3 फिल्मों के कारण नहीं हो रहा है, बल्कि इसकी अलग-अलग जॉनर यानि किस्म के फिल्मों की एक लंबी लिस्ट है. इनमें संजू, पद्मावत और बाग़ी-2 जैसी बड़ी फिल्में भी शामिल हैं और मीडियम स्केल की सोनू की टीटू की स्वीटी, राज़ी, वीरे-दी-वेडिंग और परमाणु शामिल है. फिल्मों के जॉनर में जो विविधता इस साल नजर आई है, वो दर्शकों को काफी पसंद आई है. इस साल के पहले छमाही में रिलीज़ हुई रेस-3 अकेली ऐसी फिल्म है जिससे थोड़ी निराशा हुई, लेकिन उसने भी अच्छी ओपनिंग ली थी.”

race 3

साल 2018 की पहली छमाही ने जिन कलाकारों की ज़िंदगियां बदल कर रख दीं हैं उनमें रणबीर कपूर, विकी कौशल और कार्तिक आर्यन शामिल हैं.

रणबीर कपूर इस समय अपनी फिल्म करियर के शीर्ष पर हैं, उनकी फिल्म संजू ने बाहुबली-2 जैसी फिल्म का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया (एक दिन की सर्वाधिक कमाई का), और पद्मावत का वीकेंड बिजनेस रिकॉर्ड भी. पद्मावत ने अपनी ओपनिंग वीकेंड पर 114 करोड़ रुपए की कमाई की थी. रणबीर ने संजू के अपने परफॉर्मेंस से न सिर्फ़ अपने समकालीन बल्कि सीनियर अभिनेताओं को भी एक बार डरा दिया है, उनकी फिल्म ने लगभग हर दिन एक नया रिकॉर्ड बनाया है.

छुट्टी न होने के बावजूद उनकी फिल्म ने पहले ही दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है, जो कि 34.5 करोड़ की थी, सबसे सफल शनिवार यानि 38.5 करोड़ और अब तक का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला इतवार यानि 46.75 करोड़. जो कुल मिलाकर ओपनिंग वीकेंड की कमाई को 119.50 करोड़ तक ले जाता है. ये अब तक के तीन सबसे सफल वीकेंड में से एक बन जाता है.

फिल्म ने टाईगर ज़िंदा है कि 115 करोड़ के ओपनिंग वीकेंड का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. संजू को दर्शकों के सभी वर्ग से भरपूर प्यार मिल रहा है और ऐसी उम्मीद है कि वो अब तक की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही दंगल को भी चैलेंज कर सकती है. दंगल के हिंदी वर्ज़न ने अकेले 375 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

विकी कौशल को उनकी पहली फिल्म मसान से ही अच्छा अभिनेता माना जाता है, लेकिन मसान और रमन राघव जैसी फिल्मों में उन्हें सिर्फ़ उनके अभिनय के लिए प्रशंसा मिली थी. लेकिन ट्रेड इंडस्ट्री ने तब से उन्हें गंभीरता से लेना शुरू कर दिया था जब उन्हें आलिया भट्ट के अपोज़िट फिल्म राज़ी में साइन किया गया था, और फिल्म में उन्होंने अपनी एक अलग पहचान भी बनाई थी. लेकिन संजू देखने के बाद जब दर्शक सिनेमा हॉल से बाहर निकल रहे हैं तो वे सिर्फ़ रणबीर की नहीं बल्कि विकी कौशल की भी बातें कर रहें हैं.

raazi film

कार्तिक आर्यन की ज़िंदगी भी बदल गई है. वे न सिर्फ़ लगातार नजर आ रहे हैं, एडवर्टीज़मेंट्स और इंडोर्समेंट कर रहे हैं बल्कि कृति सैनन के साथ एक फिल्म भी कर रहे हैं. उनकी गिनती अचानक उन कलाकारों में की जाने लगी है, जिसपर ट्रेड इंडस्ट्री और प्रोड्यूसर दोनों ही पैसा लगाने को तैयार हैं.

2018 की अगली छमाही ही कुछ बड़ी फिल्में लेकर आने वाली हैं, इनमें थग्स ऑफ हिंदुस्तान, ज़ीरो, सुई-धागा और कई अन्य फिल्में हैं. बॉक्स ऑफिस पर 2018 बॉलीवुड के लिए सबसे अच्छा साल होना चाहिए, जिसकी बेहद ज़रूरत थी क्योंकि पिछले पाँच सालों से इस इंडस्ट्री की चाल कुछ धीमी होती जा रही थी, जिसे बदलने के लिए ये साल बहुत ही निर्णायक साल था, जो अंत में सफल भी हुआ.

एक हद तक इस साल ने अब तक स्टार समीकरण में भी कुछ बदलाव महसूस किये है, जिसमें रणबीर कपूर की फ़िल्में, टाईगर श्रॉफ और रणवीर सिंह जैसे कलाकारों की फिल्मों ने खान हीरोज़ की फिल्मों जैसी ओपनिंग पायी है. इसका मतलब ये भी है कि अगले जेनरेशन के स्टार्स अब पूरी तरह से तैयार हो रहें हैं, और अगर उनके पीछे एक अच्छा डायरेक्टर होता है तो ये स्टार बड़ी संख्या में देश के विभिन्न हिस्सों से दर्शकों को सिनेमा हॉल तक लाने में सफल रहेंगे, और अपने दम पर 200 और 300 करोड़ की हिट दे पाएंगे.

एक नजर इस साल की अब तक सफल फिल्मों पर :

पद्मावत : 300 करोड़ पैडमैन : 80 करोड़ सोनू की टीटू की स्वीटी : 101 करोड़ रेड : 98 करोड़ हिचकी : 47 करोड़ बाग़ी- 2 : 161 करोड़ अक्टूबर : 41 करोड़ 102 नॉट आउट : 53 करोड़ राज़ी : 122 करोड़ परमाणु : 65 करोड़ वीरे दी वेडिंग : 80 करोड़ रेस-3 : 165 करोड़ संजू : 350-375 करोड़ अनुमानित

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi