Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

कृष्णजन्माष्टमी: मथुरा में दिखेगा अनोखा नजारा, 'चांदी की गाय' के दूध से होगा अभिषेक

जन्‍मोत्‍सव पर श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान में मौजूद रहने वाले लोग इस अद्भुत नजारे को देख सकेंगे

FP Staff Updated On: Aug 15, 2017 10:47 AM IST

0
कृष्णजन्माष्टमी: मथुरा में दिखेगा अनोखा नजारा, 'चांदी की गाय' के दूध से होगा अभिषेक

श्रीकृष्‍ण के जन्‍म के बाद उन‍का अभिषेक किया जाता है. यह परंपरा आज भी मंदिरों में धूमधाम से निभाई जाती है लेकिन इस साल अभिषेक की खास तैयारियां की गई हैं. मथुरा में अभिषेक के लिए जयपुर से विशेष गाय मंगाई गई है.

51 किलो चांदी की बनी इस गाय के दूध से श्रीकृष्‍ण का जन्‍म के पश्‍चात अभिषेक किया जाएगा. स्‍वर्णजड़ित यह गाय देवी-देवताओं के चित्रों से सजी है. श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान सेवा संस्‍थान के सचिव कपिल शर्मा का कहना है कि इस गाय के दूध से पांच मिनट तक अभिषेक होगा. चांदी के गाय की थनों से स्वचालित यंत्रों की मदद से दूध निकलेगा, जिससे बाल गोपाल का अभिषेक होगा.

जन्‍मोत्‍सव पर श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान में मौजूद रहने वाले लोग इस अद्भुत नजारे को देख सकेंगे. बताया गया कि चांदी की कामधेनू के दूध से अभिषेक के बाद दही, दूध, घी, बूरा और शहद मिलाकर बने पंचगव्‍य से महाभिषेक कराया जाएगा.

श्रीकृष्‍ण के अभिषेक के बाद श्रृंगार आरती की जाएगी. इसके बाद 1 बजकर 30 मिनट तक श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान में भक्‍त श्रीकृष्‍ण के दर्शन कर सकेंगे.

ऐसे निकलेगा गाय के थनों से दूध

51 किलो चांदी की बनी यह गाय स्‍वचालित यंत्रों से जुड़ी हुई है. जैसे ही अभिषेक का समय होगा, गाय के चारों थनों से दूध की धार बहने लगेगी. जिससे श्रीकृष्‍ण की छवि का अभिषेक किया जाएगा. इसके बाद महाभिषेक की प्रकिया होगी. अभिषेक का आयोजन 12 बजकर 15 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक चलेगा.

(न्यूज़ 18 से साभार पवन गौतम की रिपोर्ट )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi