S M L

जल्द देखने को मिल सकते हैं एक्स मैन और एवेंजर्स एक ही फिल्म में

डिज़्नी और फॉक्स के एक होने के बाद तमाम सिनेमा प्रेमियों का सपना पूरा हो सकता है

Updated On: Dec 17, 2017 06:25 PM IST

FP Staff

0
जल्द देखने को मिल सकते हैं एक्स मैन और एवेंजर्स एक ही फिल्म में

हॉलीवुड की दो मशहूर फिल्म प्रोडक्शन कंपनियां अब एक हो गई हैं. डिज़नी ने फॉक्स स्टूडियो को खरीद लिया है. सवाल है कि एक आम सिनेमा प्रेमी को इससे क्या फर्क पड़ेगा? जवाब है काफी फर्क पड़ेगा.

इस डील का मतलब है कि आप आने वाले समय में वुल्वरीन को हल्क से लड़ते या मैग्नीटो को आयरन मैन से टक्कर लेते देख सकते हैं.

दरअसल कॉमिक्स कंपनी मार्वल 90 के अंत में आर्थिक तंगी से गुजर रही थी. ऐसे में उसने अपने कई सुपर हीरो फिल्म बनाने के लिए किराए पर दे दिए. कुछ हीरो कॉमिक्स की दुनिया में सुपरहिट थे. स्पाइडर मैन को सोनी पिक्चर्स ने खरीद लिया. एक्स मेन और फैंटास्टिक फोर को फॉक्स स्टूडियो ने. एवेंजर जैसे बी और सी ग्रेड सुपर हीरो किसी ने नहीं लिए.

इस सिस्टम के बाद मार्वल किसी भी तरह अपने इन सुपर हीरो का इस्तेमाल फिल्मों में नहीं कर सकता था. इसलिए उसने अपने बचे-खुचे सुपर हीरो पर ही काम करना शुरू किया. मार्वल की फिल्मों का पूरा प्रोडक्शन डिज़्नी में होता है. डिज्नी ने इन बेकार माने जाने वाले सुपर हीरो को कुछ इस तरह से पेश किया कि एवेंजर जैसी फिल्में सुपरहीरो फिल्म बनाने का स्टैंडर्ड बन गईं. मगर इसके साथ ही मार्वल ने कई हॉलीवुड मसाले डालने के चक्कर में रिस्क लेने और दूसरे क्रिएटिव प्रोसेस को ताक पर रख दिया. मसलन आपको तमाम फ्रेंचाइज़ी फिल्मों में थीम म्यूज़िक मिलेगा. जेम्स बॉन्ड, पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन, हैरी पॉटर सबके पास अपनी सिग्नेचर ट्यून है पर एवेंजर्स की नहीं है.

दूसरी ओर फॉक्स का सफर उठा-पटक भरा रहा. उसकी एक्स मेन सफल रही. ह्यू जैकमैन के निभाए वुल्वरीन ने लोकप्रियता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. मगर एक्समेन की कहानियों का क्रम समझना शायद भगवान के बस में भी नहीं है. इसके साथ ही फॉक्स की फैंटास्टिक फोर बुरी तरह फ्लॉप रही.

कॉमिक्स की दुनिया में एवेंजर और एक्स मेन की टक्कर वाली क्रॉसओवर फिल्में आ चुकी हैं. मगर फिल्मों में ऐसा संभव नहीं हो पाया. इस डील के बाद आने वाले समय में हमें निश्चित तौर पर ऐसी फिल्में दिखेंगी जिनमें क्रॉसओवर कहानियां होंगी. हालांकि ह्यू जैकमैन के लोगन के बाद रिटायर होने और इन फिल्मों का प्रोडक्शन डिज़्नी के पास जाने का असर भी कहानी कहने के अंदाज पर दिखेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi