S M L

एक फरवरी को पद छोड़ेंगे विश्वबैंक प्रमुख जिम योंग किम

विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टालीना जॉर्जिवा एक फरवरी से किम की जगह अंतरिम अध्यक्ष का पदभार संभालेंगी

Updated On: Jan 07, 2019 11:04 PM IST

Bhasha

0
एक फरवरी को पद छोड़ेंगे विश्वबैंक प्रमुख जिम योंग किम

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने एक फरवरी से पद छोड़ने की घोषणा की है. सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए किम ने कहा कि विश्वबैंक के अध्यक्ष के रूप में सेवा देना मेरे लिए बहुत गौरव की बात है. विश्व बैंक समूह का काम अब पहले की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि पूरी दुनिया में गरीबों की आकांक्षाएं बढ़ रही हैं, जलवायु परिवर्तन, महामारी, अकाल और शरणार्थियों जैसी समस्याएं उनके पैमाने और जटिलता दोनों में बढ़ोतरी हो रही है.

किम बीते छह साल से अधिक समय से इस पद पर हैं. विश्वबैंक का अध्यक्ष हमेशा अमेरिकी नागरिक होता है, जिसे अमेरिका द्वारा मनोनीत किया जाता है. अमेरिका इस बहु-पक्षीय वित्तीय संस्थान में सबसे बड़ा हिस्सेदार है. बैंक के करीबी सूत्रों ने किम के इस फैसले को व्यक्तिगत निर्णय बताया है.

विश्व बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टालीना जॉर्जिवा एक फरवरी से किम की जगह अंतरिम अध्यक्ष का पदभार संभालेंगी. वहीं किम एक फर्म में काम करेंगे जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में बुनियादी ढांचे के निवेश पर काम करती है.

वाशिंगटन स्थित यह संगठन दुनिया के विकासशील देशों के सबसे बड़े डोनर में से एक है. जबकि इसकी कई नीतियां विवादास्पद साबित हुई हैं. एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका जैसे देशों के विशाल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के पीछे वर्ल्ड बैंक का हाथ रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi