S M L

'स्किल इंडिया' के लिए वर्ल्ड बैंक ने दिया 25 करोड़ डॉलर का कर्ज

इस कार्यक्रम के तहत 15 से 59 साल के बेरोजगारों या अनुकूल रोजगार से वंचित लोगों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा

Updated On: Jun 29, 2017 01:00 PM IST

Bhasha

0
'स्किल इंडिया' के लिए वर्ल्ड बैंक ने दिया 25 करोड़ डॉलर का कर्ज

विश्व बैंक ने भारत में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए 25 करोड़ डॉलर लगभग 16 अरब रुपए का कर्ज मंजूर किया है. इससे युवाओं को अधिक कुशल बनाया जा सकेगा, जिससे उन्हें रोजगार पाने में आसानी है. यह कदम स्किल इंडिया मिशन के अनुकूल है.

वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि वह भारत सरकार के युवाओं को अधिक कुशल बनाने के प्रयासों में समर्थन का इच्छुक है. उन्होंने कहा कि इस सहयोग से युवा भारत की आर्थिक वृद्धि और समृद्धि में और अधिक योगदान कर सकेंगे.

बैंक ने बयान में कहा कि 25 करोड़ डालर के स्किल इंडिया मिशन ऑपरेशन (सिमो) को बैंक के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड ने मंजूर किया है. इससे राष्ट्रीय स्तर पर 3 से 12 माह या 600 घंटे की अवधि के छोटी अवधि के कौशल विकास कार्यक्रम का बाजार के हिसाब से तर्कसंगता बढ़ सकेगी.

इस कार्यक्रम के तहत 15 से 59 साल के बेरोजगारों या अनुकूल रोजगार से वंचित लोगों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसमें 1.2 करोड़ 15 से 29 साल के ऐसे युवाओं को भी शामिल किया जाएगा, हर साल श्रम बाजार में उतरते हैं. इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को रोजगार और उद्यमशीलता के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे और उनका कौशल विकास किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi