live
S M L

फ्लिपकार्ट में 40 फीसदी निवेश कर सकता है वॉलमार्ट

वॉलमार्ट इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि वॉलमार्ट के लिए भारत एक प्राथमिकता वाला बाजार है

Updated On: Feb 16, 2018 05:41 PM IST

FP Staff

0
फ्लिपकार्ट में 40 फीसदी निवेश कर सकता है वॉलमार्ट

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट स्टोर्स इंक की भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 40 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रहा है. अगर यह डील कामयाब होती है तो यह अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को भारतीय बाजार में टक्कर दे सकता है.

इस बारे में बातचीत अभी शुरुआती चरण में चल रही है. वॉलमार्ट के वैश्विक सीईओ डॉग मैकमिलन हाल ही में भारत में थे और अपनी इस यात्रा के दौरान वे फ्लिपकार्ट के बेंगलुरु कार्यालय भी गए. सूत्रों ने यह जानकारी दी लेकिन कहा कि अभी सौदे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है. पिछले साल जापान की कंपनी साफ्ट बैंक ग्रुप कॉर्प्स ने 2.5 बिलियन डॉलर में फ्लिपकार्ट का पांचवा हिस्सा खरीदा था. इस लिहाज से अभी फ्लिपकार्ट की वर्तमान कीमत 12 बिलियन डॉलर से अधिक आंकी जा रही है.

सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी रिटेल कंपनी फ्लिपकार्ट में एक अरब डॉलर तक निवेश करने की सोच सकती है. पिछले साल फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने इस बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार किया. वॉलमार्ट इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि वॉलमार्ट के लिए भारत एक प्राथमिकता वाला बाजार है. हमारे वैश्विक सीईओ मैकमिलन यहां कारोबार की समीक्षा के लिए आए थे.

उन्होंने कहा कि कंपनी भारतीय बाजार को लेकर ‘प्रतिबद्ध’ है लेकिन ‘बाजार अटकलों’ पर टिप्पणी से इनकार किया. वॉलमार्ट के साथ यह सौदा होने से सॉफ्टबैंक समर्थित फ्लिपकार्ट न केवल वित्‍तीय तौर पर समृद्ध होगी बल्कि उसकी आपूर्ति श्रृंखला मजबूत बनेगी और खरीद और उत्‍पादों का वर्गीकरण बढ़ाने की क्षमता मिलेगी.

फ्लिपकार्ट के मौजूदा निवेशकों में अमेरिका के हेज फंड टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, चीन के टेनेंट होल्डिंग्स लिमिटेड, ऑनलाइन मार्केटप्लेस इबे इंक और सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प भी शामिल हैं.

वॉलमार्ट को भी इस निवेश के साथ भारत के विकसित होते ई-कॉमर्स उद्योग में अपने पैर जमाने में मदद मिलेगी. चालू वित्‍त वर्ष में ई-कॉमर्स बाजार के 33 अरब डॉलर के हो जाने का अनुमान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi