S M L

अमेरिका ने चीन की ZTE के सप्लायरों पर से निर्यात प्रतिबंध हटाए

अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने अप्रैल में अमेरिकी कंपनियों को जेडटीई को कलपुर्जों की सप्लाई रोक दी थी जिससे कंपनी को अपना काम बंद करना पड़ा

Bhasha Updated On: Jul 14, 2018 04:29 PM IST

0
अमेरिका ने चीन की ZTE के सप्लायरों पर से निर्यात प्रतिबंध हटाए

अमेरिका ने चीन की जेडटीई के निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया है. जरूरी कलपुर्जों की सप्लाई रुकने से यह कंपनी ढहने के कगार पर आ गई थी और अमेरिका का यह फैसला उसके लिए बड़ी राहत बनकर आया है.

अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने एक बयान में प्रतिबंध हटाने की जानकारी दी. विभाग का कहना है कि वह कंपनी पर निगाह रखेगा ताकि ईरान और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों का उल्लंघन न हो सके.

वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने एक बयान में कहा, ‘हमने जेडटीई पर से प्रतिबंध हटा दिए हैं लेकिन मंत्रालय चौकस रहेगा और हम जेडटीई पर करीबी निगाह रखेंगे ताकि यह तय कर सकें कि वह अमेरिका के सभी कानूनों और नियमों को माने.’

वाणिज्य विभाग ने अप्रैल में अमेरिकी कंपनियों को जेडटीई को कलपुर्जों की सप्लाई रोक दी थी जिससे कंपनी को अपना काम बंद करना पड़ा. पिछले महीने एक समझौता हुआ जिसके तहत जेडटीई ने एक अरब डॉलर का जुर्माना चुकाने पर सहमति जताई है. यह जुर्माना 2017 में उस पर लगाए गए 89.2 करोड़ रुपए के जुर्माने से अलग है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi