S M L

मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 2% बढ़ा महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता में यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग में तय किए गए फॉर्मूले के तहत 1 जुलाई, 2018 से लागू होगी. केंद्रीय कैबिनेट के इस निर्णय से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए अब बढ़कर 9 फीसदी हो गया है

Updated On: Aug 29, 2018 04:26 PM IST

FP Staff

0
मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, 2% बढ़ा महंगाई भत्ता

नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगि‍यों को बड़ा तोहफा दिया है. आज यानी बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते (डीए) में 2 फीसदी की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया. इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 9 फीसदी हो गया है.

इस इजाफे का फायदा केंद्र सरकार के लगभग 1 करोड़ 10 लाख कर्मचारियों  और पेंशनभोगियों को मिलेगा. वर्तमान में देश में केंद्रीय कर्मचारियों को 7 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से इन सभी को को लाभ होगा.

यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग में तय किए गए फॉर्मूले के तहत होगी. यह निर्णय 1 जुलाई, 2018 से लागू होगा. केंद्र सरकार ने 12 सितंबर, 2017 को कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 1 प्रतिशत बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया था.

महंगाई भत्ता (डीए) क्या होता है?

महंगाई भत्ता या डियरनेस अलाउंस सैलरी पार्ट में अलाउंस होता है, जो सरकारी कर्मचारियों, पब्ल‍िक सेक्टर इम्प्लॉइज और पेंशनधारियों को दिया जाता है. यह बढ़ती महंगाई और कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi