S M L

बजट आइडिया 2018: क्या एनडीए सरकार खत्म कर देगी इनकम टैक्स!

हर साल की तरह इस साल भी बजट आने से पहले ऐसी खबरों पर चर्चा शुरू हो जाती है कि क्या पर्सनल टैक्स खत्म हो सकता है

Updated On: Jan 28, 2018 09:20 PM IST

FP Staff

0
बजट आइडिया 2018: क्या एनडीए सरकार खत्म कर देगी इनकम टैक्स!

एनडीए सरकार बनने के बाद कई बार आपने भी उड़ती-उड़ती यह बात सुनी होगी कि पर्सनल टैक्स पूरी तरह खत्म हो सकता है. बीजेपी के एमएलए सुब्रह्मण्यम स्वामी से लेकर अर्थक्रांति के अनिल बोकिल तक का यह सुझाव है कि पर्सनल टैक्स खत्म कर दिया जाए. यहां तक कि सुरजीत भल्ला जैसे अर्थशास्त्रियों का भी यही मानना है कि पर्सनल टैक्स हटाकर फ्लैट टैक्स लागू कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बजट 2018 का तोहफा-इनकम टैक्स रिटर्न भरने की टेंशन खत्म!

इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नोटबंदी का आइडिया अनिल बोकिल का ही है. ऐसे में माना जा रहा है कि अर्थक्रांति ने इनकम टैक्स खत्म करने का भी अाइडिया दिया है. हर साल की तरह इस साल भी बजट आने से पहले ऐसी खबरों पर चर्चा शुरू हो जाती है.

क्या यह मुमकिन है

इस बात के चांस बहुत कम हैं कि फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली बजट में ऐसा क्यों फैसला लेंगे.सरकार ने पहले ही 50 साल पुराने इनकम टैक्स लॉ में बदलाव करने के लिए एक टास्क फोर्स गठित किया है. यह टास्कफोर्स अपनी रिपोर्ट पांच महीनों में देगी.

इनकम टैक्स खत्म करने की कई दलीलें दी जाती हैं. इंडिया अपना टैक्स बेस नहीं बढ़ा पा रहा है. पिछले कुछ दिनों से पर्सनल टैक्स कलेक्शन जीडीपी का 2 फीसदी पर बना हुआ है. यह भारत जैसे देश के लिहाज से काफी कम है.

बजट की तमाम खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आमतौर में सिर्फ मीडिल क्लास ही ईमानदारी से टैक्स पे करता है. गरीब किसी तरह का टैक्स चुकाते नहीं हैं जबकि अमीर टैक्स से बचने के कई रास्ते खोज लेते हैं. पिछले बजट में अरुण जेटली ने भी कहा था कि ज्यादातर लोग टैक्स नहीं चुकाते हैं. ऐसे में अगर सरकार पर्सनल टैक्स खत्म करने का फैसला लेती भी है तो उससे बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि सिर्फ 2 फीसदी लोग ही टैक्स चुका रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi