S M L

बजट 2018: होम एप्लाएंस कंपनियों की आयात शुल्क बढ़ाने की मांग

कंपनियां चाहती हैं कि कम बिजली खपत वाले 5 स्टार और 4 स्टार एप्लाएंसेज पर टैक्स कम हो, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीद सकें

Updated On: Jan 22, 2019 07:13 PM IST

FP Staff

0
बजट 2018: होम एप्लाएंस कंपनियों की आयात शुल्क बढ़ाने की मांग

होम एप्लाएंस बनाने वाली घरेलू कंपनियों को उम्मीद है कि इस साल बजट में उनके लिए गुड न्यूज रहेगा. गोदरेज एप्लायंसेज, पैनासोनिक, फिलिप्स लाइटिंग और इंटेक्स जैसी कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां चाहती हैं कि मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई तरह के छूट मिलें. ये कंपनियां चाहती हैं कि विदेश से आयात एप्लाएंसेज पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी जाए ताकि घरेलू कंपनियों को फायदा हो.

बजट से जुड़ी तमाम खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

गोदरेज एप्लायंसेज के बिजनेस हेड कमल नंदी ने कहा, ‘फ्रिज, वॉशिंगमशीन और एसी अब लग्जरी प्रॉडक्ट नहीं हैं. लिहाजा इनपर 28 फीसदी जीएसटी लगाने की जरूरत नहीं है. इन्हें 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में रखना चाहिए.'

सरकार से क्या है उम्मीद?

कंपनियां चाहती हैं कि कम बिजली खपत वाले 5 स्टार और 4 स्टार एप्लाएंसेज पर टैक्स कम हो, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीद सकें. वहीं पैनासोनिक को उम्मीद है कि सरकार इस तरह के प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क बढ़ा देगी ताकि घरेलू कंपनियों को बढ़ावा दिया जा सके.

पैनासोनिक के सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया) मनीष शर्मा ने कहा, टीवी, माइक्रोवेव, स्मार्टफोन और एलईडी बल्बों की तरह हमें उम्मीद है कि केंद्र सरकार वॉशिंग मशीन, फ्रिज जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स पर आयात शुल्क बढ़ा देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi