S M L

हलवा रस्म के साथ हुई आम बजट 2018-19 की शुरुआत

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हलवा बनाकर बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू किया

FP Staff Updated On: Jan 20, 2018 05:51 PM IST

0
हलवा रस्म के साथ हुई आम बजट 2018-19 की शुरुआत

इस साल के बजट की शनिवार को हलवा रस्म के साथ विधिवत शुरुआत हो गई. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने हलवा बनाकर बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू किया. इसी रस्म के साथ प्रिंटिंग प्रेस के तमाम कर्मचारियों समेत वित्त मंत्रालय के 100 अधिकारी बजट पेश होने तक नजरबंद हो जाएंगे.

वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगे जबकि बजट सत्र की शुरुआत 29 जनवरी को हो रही है. पहले आम बजट 28 फरवरी को पेश किया जाता था और रेल बजट अलग से पेश किया जाता था. मोदी सरकार ने साल 2017 से इस परंपरा को बदलते हुए बजट को पेश करने की तारीख 1 फरवरी कर दी थी और रेल बजट को आम बजट में शामिल कर दिया था.

बजट की तैयारी की शुरुआत हलवा समारोह से होती है. हलवा की रस्म के बाद बजट के पेपरों की छपाई शुरू होती है. इस मौके पर कोई बड़ी पूजा या प्रार्थना नहीं होती. सिर्फ अगरबत्तियां जलाकर इस मौके का जश्न मनाया जाता है.

इस तैयारी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस रस्म के बाद नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट के प्रिंटिंग हाउस में छपाई का काम शुरू होता है. इस मौके पर फाइनेंस मिनिस्टर की मौजूदगी में सबको हलवा बांटा जाता है और छपाई का काम शुरू होता है.

सुरक्षा वजहों के कारण अब बजट की छपाई नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में होती है. पहले यह छपाई राष्ट्रपति भवन में होती थी. 1947 से लेकर 1950 तक बजट पेपर की छपाई राष्ट्रपति भवन में होती थी, लेकिन 1950 में बजट लीक होने के बाद यहां छपाई बंद कर दी गई.

इसके बाद यह वेन्यू मिंटो रोड पर शिफ्ट कर दिया गया. लेकिन 1980 से नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में इस प्रेस को पक्की जगह मिल गई. बजट प्रेस पूरी तरह एयर-कंडीशंड और मार्डन प्रिंटिंग प्रेस से लैस है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi