S M L

Horlicks बनाने वाली कंपनी को यूनिलीवर ने खरीदा, 3.8 अरब डॉलर में हुआ सौदा

नीदरलैंड की कंपनी यूनिलीवर हॉरलिक्स जैसे उत्पाद बनाने वाली कंपनी ग्लैक्सो स्मिथ क्लाइन (जीएसके) के कारोबार का अधिग्रहण करेगी.

Updated On: Dec 03, 2018 10:50 PM IST

FP Staff

0
Horlicks बनाने वाली कंपनी को यूनिलीवर ने खरीदा, 3.8 अरब डॉलर में हुआ सौदा

नीदरलैंड की कंपनी यूनिलीवर हॉरलिक्स जैसे उत्पाद बनाने वाली कंपनी ग्लैक्सो स्मिथ क्लाइन (जीएसके) के स्वास्थ्यवर्द्धक पेय और खाद्य कारोबार का अधिग्रहण करेगी. यूनिलीवर 3.3 बिलियन यूरो (3.8 अरब डॉलर) में ये सौदा कर रही है.

भारतीय बाजार में जीएसकेसीएच इंडिया स्वास्थ्यवर्द्धक पेय और खाद्य श्रेणी की प्रमुख कंपनी है. इसके हॉर्लिक्स और बूस्ट जैसे ब्रांड काफी लोकप्रिय है. यूनिलीवर के मुताबिक इस सौदे में बांग्लादेश समेत 20 दूसरे एशियाई बाजारों का कारोबार शामिल है. इस सौदे से उभरते बाजारों में यूनिलीवर की उपस्थिति भी मजबूत होगी. कंपनी कैश और शेयरों के जरिए देश में लिस्टेड कंपनी ग्लैक्सो के साथ सौदा करेगी.

एचयूएल जीएसकेसीएच इंडिया से शेयरों का लेनदेन करके सौदा करेगी. इसके तहत जीएसके इंडिया के हर शेयर के लिए एचयूएल के 4.39 शेयर आवंटित किए जाएंगे. वहीं जीएसके बांग्लादेश लिमिटेड में 82 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी जाएगी. इस सौदे में भारत से बाहर के कुछ वाणिज्यिक परिचालन और परिसंपत्तियां शामिल हैं. एंगलो-डच कंपनी का यह सबसे बड़े सौदों में से एक है.

वहीं इस सौदे के चलते शेयर बाजार में कंपनी के शेयर में तेजी देखी गई. लंदन में शुरुआती कारोबार में ग्लैक्सो 1.4 फीसदी बढ़ गया है वहीं एम्स्टर्डम में यूनिलीवर 0.6 प्रतिशत बढ़ा. इस सौदे को लेकर एचयूएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता का कहना है कि जीएसके इंडिया के साथ इस प्रस्तावित रणनीतिक विलय से उत्पादों का दायरा बढ़ाया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi