S M L

प्लास्टिक के आधार कार्ड नकली...जानिए कौन से हैं असली

अगर आप भी अपने आधार कार्ड को प्‍लास्‍टिक कार्ड में तब्‍दील करा चुके हैं तो होशियार हो जाइए

FP Staff Updated On: Apr 13, 2018 04:34 PM IST

0
प्लास्टिक के आधार कार्ड नकली...जानिए कौन से हैं असली

अगर आप भी अपने आधार कार्ड को प्‍लास्‍टिक कार्ड में तब्‍दील करा चुके हैं तो होशियार हो जाइए. यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि इस तरह के आधार कार्ड ठीक तरह से काम नहीं कर रहे हैं इसलिए आधार कार्ड के नीचे जो छोटा सा हिस्‍सा दिया जाता है उसे ही अपने जरूरी काम में इस्‍तेमाल करें.

यूआईडीएआई ने ये भी साफ किया है कि प्‍लास्‍टिक के कार्ड में क्‍यूआर कोड सही तरह से स्‍कैन नहीं किया जाता जिससे सही तरह की जानकारी हासिल नहीं हो पाती है. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा है कि इस तरह के कार्ड पूरी तरह से अनावश्‍यक हैं और कागज में दिया जा रहा आधार कार्ड ही मान्‍य है. उन्‍होंने बताया कि कुछ लोग प्‍लास्‍टिक आधार कार्ड के नाम पर 50-300 रुपये तक ले रहे हैं.

उन्‍होंने बताया कि आप जब आधार कार्ड को प्‍लास्‍टिक कार्ड के लिए देते हैं तो कई बार कुछ लोग आपके आधार कार्ड के क्‍यूआर कोड का गलत इस्‍तेमाल भी कर लेते हैं और आपसे जुड़ी सभी तरह की जानकारी उन तक पहुंच जाती है. उन्‍होंने अनधिकृत एजेंसियों को चेतावनी दी है कि आधार कार्ड को लगत तरीके से बनाना एक अपराध है और कानून के तहर इस तरह का काम करने में दंड का भी प्रावधान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi