S M L

सही सर्विस नहीं देने पर TRAI ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन पर ठोका जुर्माना

इन पर मार्च तिमाही में मानदंडों के मुताबिक सर्विस न देने के चलते जुर्माना लगाया गया है

Updated On: Sep 09, 2018 03:52 PM IST

FP Staff

0
सही सर्विस नहीं देने पर TRAI ने जियो, एयरटेल, वोडाफोन पर ठोका जुर्माना

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने कई कंपनियों पर जुर्माना लगाया है. जिनमें रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया समेत कई बड़े नाम शामिल हैं. इन पर मार्च तिमाही में मानदंडों के मुताबिक सर्विस न देने के चलते जुर्माना लगाया गया है.

सूत्रों की मानें तो गुणवत्ता मानकों पर खरा न उतरने के कारण लगाए गए जुर्माने के भुगतान के लिए कंपनियां तैयार हैं. 2016 से बाजार में आने के बाद से ही टेलीकॉम सेक्टर को हिला देने वाली रिलायंस जियो पर ट्राई ने मार्च तिमाही के लिए 34 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना अन्य नेटवर्कों के साथ इंटरकनेक्शन पर जाम, काल सेंटर और ग्राहक सेवाओं तक पहुंच में कमी सहित कई कारण से लगा है.

ट्राई ने सर्विस क्वालिटी के क्षेत्र में निगरानी बढ़ाते हुए नियमों को भी कड़ा किया है. इसके तहत ही उन्होंने अक्टूबर 2017 से टैलीकॉम कंपनियों को नए मानदंडों का पालन करने और बेहतर क्वालिटी सर्विस देने के लिया कहा था. सूत्रों के अनुसार, इस पर खरा न उतरने के लिए ट्राई ने भारती एयरटेल पर 11 लाख रुपए का जुर्माना लगा है.

जबकि आइडिया सेल्युलर पर 12.5 लाख रुपए और वोडाफोन पर करीब 4 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा ने इससे पहले कहा था कि नियामक गुणवत्ता नियमों को पूरा नहीं करने वाली कंपनियों पर जुर्माना लगाने के अंतिम चरण में है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi