S M L

आज RBI को मिल सकता है नया गवर्नर, ये 4 शख्स हैं बड़े दावेदार

आर्थिक मामलों के सचिव का कहना है कि आज ही गवर्नर के नाम पर फैसला हो जाएगा, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलहाल गवर्नर की रेस में शक्तिकांत दास के नाम की चर्चा तेज हो गई है

Updated On: Dec 11, 2018 11:55 AM IST

FP Staff

0
आज RBI को मिल सकता है नया गवर्नर, ये 4 शख्स हैं बड़े दावेदार

RBI के गवर्नर उर्जित पटेल बीते सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. उनके इस्तीफे के बाद हर किसी के मन में जो सवाल है वो यही है की अब अगला गवर्नर कौन होगा. उर्जित पटेल के RBI गवर्नर पद से इस्तीफा देने से सरकार की टेंशन काफी बढ़ गई है. वहीं न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक मामलों के सचिव का कहना है कि आज ही गवर्नर के नाम पर फैसला हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलहाल गवर्नर की रेस में शक्तिकांत दास के नाम की चर्चा तेज हो गई है.

जब तक नए गवर्नर की नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक सरकार द्वारा चयनित कोई व्यक्ति इस अवधि में यह जिम्मेदारी संभालेगा. इसके बाद नए गवर्नर को सरकार द्वारा नियुक्त किया जाएगा. सरकार ने नए गवर्नर की खोज शुरू कर दी है और इसके लिए कमेटी का गठन किया जा रहा है. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर कमेटी के समक्ष अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

ये चार हैं दावेदार

फिलहाल आरबीआई के चार डिप्टी गवर्नर हैं. एनएस विश्वनाथन, बीपी कानूनगो, विरल आचार्य और एमके जैन. इनमें से ही किसी को गवर्नर के पद के लिए चुना जाएगा. इसमें से एनएस विश्वनाथन सबसे वरिष्ठ हैं.

सरकार पर साधा था निशाना

सरकार और आरबीआई के बीच नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों को अधिक कैश उपलब्ध कराने और बैंक के रिजर्व पर कब्जा करने के मुद्दे पर चल रहे विवाद के बारे में सबसे पहले डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने ही खुलकर बात की थी. उन्होंने उर्जित पटेल की तरफ से पक्ष रखते हुए सरकार पर निशाना साधा था. कयास लगाए जा रहे थे कि उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद विरल आचार्य भी इस्तीफा दे देंगे लेकिन फिलहाल उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है और वह गवर्नर पद के दावेदारों में से एक हैं.

केंद्र सरकार किसी अन्य व्यक्ति को इस पद पर नियुक्त कर सकती है

आइबीआई एक्ट, 1934 के मुताबिक अगर कोई गवर्नर या डिप्टी गवर्नर अपनी जिम्मेदारी निभाने में अक्षम हो जाता है, छुट्‌टी पर चला जाता है या फिर अपने काम नहीं करता है तो केंद्र सरकार केंद्रीय बोर्ड से सलाह करने के बाद किसी अन्य व्यक्ति को इस पद पर नियुक्त कर सकती है. इसमें कोई अधिकारी या रिजर्व बैंक का कोई कर्मचारी अंतरिम रूप से गवर्नर के पद पर नियुक्त किया जा सकता है. इसके बाद औपचारिक रूप से नए गवर्नर का चयन किया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi