S M L

मौद्रिक नीति समीक्षा: RBI की MPC की तीन दिवसीय बैठक सोमवार से शुरू

Updated On: Jun 03, 2018 04:49 PM IST

Bhasha

0
मौद्रिक नीति समीक्षा: RBI की MPC की तीन दिवसीय बैठक सोमवार से शुरू

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक सोमवार से शुरू होगी. इसमें पॉलिसी रेट तय करने के लिए महंगाई और क्रूड की कीमतों पर नजर रखी जाएगी.

फिस्कल ईयर 2017-18 की चौथी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.7 फीसदी रही. यह पिछली सात तिमाहियों में सबसे ज्यादा है. मौसम विभाग ने इस साल मॉनसून सामान्य रहने की संभावना जताई है.

आरबीआई की रेंज से बाहर है महंगाई?

रिजर्व बैंक पॉलिसी रेट में बदलाव से पहले महंगाई दर के आंकड़ों पर गौर करती है. अभी महंगाई दर नवंबर 2017 के 4 फीसदी के लेवल से ज्यादा है. सरकार ने आरबीआई को महंगाई दर 2 फीसदी ऊपर-नीचे के साथ 4 फीसदी के लेवल पर बनाए रखने की जिम्मेदारी दी है.

महंगाई पर काबू पाने के लिए आरबीआई ने अगस्त 2017 से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. इस बीच एसबीआई, पीएनबी और आईसीआईसीआई सहित कई बैंकों ने ब्याज दर बढ़ा दी है. कुछ बैंको ने जमा की ब्याज दर भी बढ़ा दी है.

कितनी हैं मौजूदा दरें?

जिस दर पर रिजर्व बैंक कामकाज के लिए दूसरे बैंकों को कर्ज देता है, उसे रेपो रेट कहते हैं. अभी रेपो रेट 6 फीसदी है. वहीं दिनभर के कामकाज के बाद बैंक अपनी बाकी बचा पैसा आरबीआई में जमा करते हैं और इस पर जो ब्याज मिलता है उसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं. यह अभी 5.75 फीसदी है.

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली एमपीसी की बैठक पहली बार तीन दिनों के लिए हो रही है. आमतौर पर यह बैठक दो दिन के लिये होती है. मौद्रिक नीति की समीक्षा 6 जून को होगी. हर दो महीने पर रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति की समीक्षा करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi