S M L

आज शाम 5 बजे तक जरूर निपटा लें यह 4 काम, एटीम कार्ड और नेटबैंकिंग पर पड़ेगा असर

अगर नए साल की शुरुआत सही ढंग से करना चाहते हैं तो फिर इन 4 जरूरी कामों को आज शाम 5 बजे तक ही निपटा ले, ऐसा इसलिए क्योंकि इन कामों को अगले साल के लिए टालने पर आप परेशानी में फंस सकते हैं

Updated On: Dec 31, 2018 01:15 PM IST

FP Staff

0
आज शाम 5 बजे तक जरूर निपटा लें यह 4 काम, एटीम कार्ड और नेटबैंकिंग पर पड़ेगा असर

साल 2018 आज खत्म हो रहा है. ऐसे में अगर नए साल की शुरुआत सही ढंग से करना चाहते हैं तो फिर इन 4 जरूरी कामों को आज शाम 5 बजे तक ही निपटा लें. ऐसा इसलिए क्योंकि इन कामों को अगले साल के लिए टालने पर आप परेशानी में फंस सकते हैं. देश के कई प्रमुख बैंकों व आयकर विभाग ने इस साल 31 दिसंबर को कई कामों के लिए आखिरी तारीख तय कर रखी है. यह डेडलाइन आपके आयकर रिटर्न से लेकर बैंक खातों के बारे में है. अगर आपने डेडलाइन से पहले काम नहीं निपटाएं तो फिर जुर्माना देने के लिए आप खुद ही जिम्मेदार होंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं वो 4 काम-

एटीएम कार्ड

1 जनवरी 2019 से आपका पुराना जारी किया गया एटीएम कार्ड का प्रयोग बंद हो जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा दिए गए आदेश के बाद अब सभी बैंक अपने ग्राहकों ऐसा करने के लिए मैसेज भी भेज रहे हैं. दरअसल अगर आपके पास बैंक द्वारा जारी किया गया पुराना मैग्नेटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड है तो फिर वो 1 जनवरी 2019 से पूरी तरह से ब्लॉक हो जाएगा. 1 जनवरी से केवल ईएमवी चिप वाला एटीएम कार्ड ही प्रयोग में लाया जा सकेगा. हालांकि एसबीआई ने 28 नवंबर को ही पुराने डेबिट कार्ड का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर दिया था. वैसे अभी भी इसको लेकर गहन चर्चा चल रही है.

नेटबैंकिंग

अगर आप नेटबैंकिंग सेवा का उपयोग करना चाहते हैं तो 31 दिसंबर 2018 के शाम 5 बजे से पहले एसबीआई में अपना मोबाइल नंबर जरूर रजिस्टर्ड करा लें. ऐसा नहीं करने पर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसलिए अपने मोबाइल नंबर को अपने बैंक की शाखा में जाकर जरूर रजिस्टर्ड करा लें.

चेक बुक

आरबीआई ने करीब 3 महीने पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें. आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं. भारतीय स्टेट बैंक पहले से ही इस तरह की चेक बुक का प्रयोग करना बंद कर चुका है. एसबीआई ने चेक बुक सरेंडर करने और नई चेक बुक जारी करने के लिए ग्राहकों को मैसेज भी भेजे थे.

आईटीआर रिटर्न

अगर आपने वित्त वर्ष 2017-18 का आयकर रिटर्न (आईटीआर) अभी तक दाखिल नहीं किया है तो उसको 31 दिसंबर 2018 से पहले कर लें. इस आईटीआर को फाइल करते वक्त आपको 5 हजार रुपए जुर्माना भी देना पड़ेगा. हालांकि अगर आप 1 जनवरी से लेकर 31 मार्च 2019 तक आईटीआर फाइल करेंगे तो फिर यह राशि बढ़कर 10 हजार रुपए हो जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi