S M L

बिटकॉइन से होने वाले इनकम पर अब लगेगा टैक्स!

सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित मामलों पर विचार करने के लिए एक पैनेल का गठन किया है जो इस साल 31 मार्च तक अपना रिपोर्ट देगी

Updated On: Feb 06, 2018 08:39 PM IST

FP Staff

0
बिटकॉइन से होने वाले इनकम पर अब लगेगा टैक्स!

सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने मंगलवार को कहा कि जो बिटकॉइन के जरिए कमाई कर रहे हैं अब उन्हें भी टैक्स देना पड़ेगा. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे लोगों से उनके आय का स्रोत पूछा जाएगा और टैक्स नहीं देने पर उनके खिलाफ कारवाई की जाएगी.

सीबीडीटी या केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड एक वैधानिक संस्था है जो भारत में प्रत्यक्ष करों की नीति और योजना के लिए इनपुट देता है.

सरकार बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसियों में होने वाले लेन-देन पर लगाम लगाने संबंधी अपनी बातों को फिर से दुहरा रही है. सरकार इनके चलन को गैर-कानूनी करार देने की जगह इनके द्वारा होने वाली आय को रेगुलेट करने की कोशिश कर रही है.

सोमवार को न्यूज एजेंसी ने वित्त मंत्रालय के हवाले से खबर प्रकाशित की थी कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को अपने लेन-देन के सिस्टम में गैर-कानूनी बनाने के लिए कदम उठा रही है, जबकि साथ ही क्रिप्टो संपत्तियों के व्यापार को रेगुलेट करने के लिए रेगुलेटर बनाने की भी कोशिश कर रही है.

इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी एस सी गर्ग ने एक इंटरव्यू में कहा है कि सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित मामलों पर विचार करने के लिए एक पैनेल का गठन किया है जो इस साल 31 मार्च तक अपना रिपोर्ट देगी.

इस साल के आम बजट के भाषण में अरुण जेटली ने कहा सरकार क्रिप्टोकरेंसी कानूनी तौर से मान्य नहीं है और हम क्रिप्टोकरेंसी में लेन-देन को खत्म करने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi