S M L

26 जनवरी के बाद नहीं उठा पाएंगे Flipkart और Amazon की सेल का फायदा, जानिए वजह

सरकार के इन नियमों से छोटे कारोबारियों को फायदा होगा और उनकी बिक्री बढ़ेगी

Updated On: Dec 27, 2018 08:47 PM IST

FP Staff

0
26 जनवरी के बाद नहीं उठा पाएंगे Flipkart और Amazon की सेल का फायदा, जानिए वजह

जो लोग ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल का इंतजार करते हैं और तभी कुछ खरीदते हैं, जब विशेष ऑफर चल रहे हों तो उन्हें अब निराशा हो सकती है. नए साल की शुरुआत से ऐसा हो सकता है कि फ्लिपकार्ट, एमेजॉन जैसी ई कॉमर्स कंपनियों पर कैशबैक और बंपर डिस्काउंट न मिले.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने नए नियम जारी किए हैं जिसके मुताबिक कोई भी ई कॉमर्स कंपनी अब विशेष रियायत नहीं दे सकती. ऐसे में बंपर ऑफर देने में कंपनियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

एफडीआई वाली ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए भी प्रावधानों को सख्त कर दिया गया है. अब ऑनलाइन बाजार उन कंपनियों के उत्पाद नहीं बेच पाएंगी जिनमें इनकी हिस्सेदारी है.

इसके अलावा सरकार ने ऑनलाइन बाजार का परिचालन करने वाली कंपनियों पर उत्पादों की कीमत प्रभावित कर सकने वाले कॉन्ट्रैक्ट की रोक लगा दी है. इससे वे किसी यूनिट के साथ उसके किसी उत्पाद को केवल अपने प्लेटफॉर्म पर बेचने का कॉन्ट्रैक्ट नहीं कर सकेंगे.

सरकार के इन नियमों से छोटे कारोबारियों को फायदा होगा और उनकी बिक्री बढ़ेगी और ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा कीमतों को प्रभावित करने पर पूरी तरह से लगाम लगेगी.

1 फरवरी, 2019 को इस नियम को लागू किया जाएगा. मंत्रालय के मुताबिक यह फैसला इसलिए लिया गया है जिससे ई कॉमर्स कंपनियों द्वारा कस्टमर्स को भारी छूट दिए जाने से छोटो कारोबारियों को होने वाली समस्या का समाधान हो सके.

ये भी पढ़ें: लंबी चर्चा के बाद लोकसभा में पास हुआ ट्रिपल तलाक बिल

ये भी पढ़ें: ट्रिपल तलाक पर चर्चा: मुस्लिम बहनों को न्याय दिलाने की जिम्मेदारी हमारी है: स्मृति ईरानी

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi