S M L

इन गुजराती व्यापारियों ने बदली देश की तकदीर

गुजरात भारत के प्रमुख व्यापारिक राज्यों में से एक है, यहां के व्यापारियों ने देश की अर्थव्यवस्था को बदलने में अहम भूमिका निभाई है

Updated On: Nov 30, 2017 09:24 AM IST

Abhishek Tiwari Abhishek Tiwari

0
इन गुजराती व्यापारियों ने बदली देश की तकदीर

गुजरात चुनावी समर के लिए तैयार है. पार्टियों और नेताओं की रैलियां यह बता रही है कि जनता भगवान के भूमिका में हैं और नेता सेवक. गुजरात का यह चुनाव इस बार और भी खास है क्योंकि खुद को गुजरात की अस्मिता से जोड़ने वाले नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और सत्ताधारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी गुजरात के हैं.

गुजरात की जब भी बात होती है तो एक बात जरूर कही जाती है. और वो बात है वहां के लोगों की उद्यमिता और वहां का विकास. राहुल गांधी और कांग्रेस के हिसाब से भले ही वहां का विकास पगला गया हो लेकिन एक दौर में इसी के बूते गुजरात के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री तक का सफर तय किया था.

आज के प्रधानमंत्री और उस समय राज्य के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी ने गुजरात मॉडल को पूरे देश में प्रचारित किया कि कैसे उन्होंने गुजरात को विकास के नए मॉडल देकर एक नई ऊचाइयों पर पहुंचाया. देश ने उस मॉडल को स्वीकार भी किया तभी इतनी बड़ी जीत हासिल कर वो दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुए.

ऐसा नहीं है कि नरेंद्र मोदी के आने के बाद ही राज्य का कायापलट हुआ. शुरू से ही प्रगतिशील रहे गुजरात का भौगोलिक रूप भी उसे अन्य राज्यों से ज्यादा अवसर दिया. वहां के लोगों का व्यापार के प्रति जुनून भी राज्य के लिए मिल का पत्थर साबित हुआ. आज तो हालत ऐसी है कि देश के अमीरों की सूची में वहां के नाम ही टॉप पर रहते हैं. ऐसे बिजनेस टायकून ने भी गुजरात को आगे बढ़ाया और राज्य के साथ-साथ देश का नाम पूरी दुनिया में रौशन किया. आइए जानते हैं ऐसे ही लोगों के बारे में जो गुजरात से ताल्लुक रखते हैं और व्यापार की दुनिया में परचम लहरा रहे हैं...

Dilip Shanghavi

दिलीप सांघवी

दिलीप सांघवी सन फार्मा के संस्थापक हैं. दिलीप सांघवी की सबसे खास बात यह है कि वो कई बार भारत के सबसे अमीर शख्स बने हैं लेकिन वो लंबे समय तक उस जगह पर टिक नहीं पाते.

आज दिलीप सांघवी ने सन फार्मा को भारत की सबसे बड़ी दवा कंपनी बना दिया है. उनके प्रयासों से सन फार्मा दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनी बनने के रास्ते पर अग्रसर है. गुजरात के अमरेली में पैदा हुए दिलीप सांघवी को 2016 में पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया था.

gautam-adani

गौतम अडानी

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी भी गुजरात से ताल्लुक रखते हैं. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जिस बिजनेसमैन की चर्चा राजनीतिक गलियारों में सबसे ज्यादा हुई है उसमें इनका नाम सबसे ऊपर है.

2014 लोकसभा चुनाव में प्रचार-प्रसार के लिए नरेंद्र मोदी को निजी विमान मुहैया कराना हो या ऑस्ट्रेलिया में पोर्ट के लिए ठेका पाना. अडानी विवादों में भी रहे. कुछ महीने पहले ही अडानी ग्रुप एक बार फिर विवादों में था जब इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली के संपादक पुरंजय गुहा ठाकुरता ने कंपनी के खिलाफ लेख लिखा था. इस लेख के कारण उनको संपादक के पद से इस्तीफा भी देना पड़ा था.

सुधीर मेहता

अपने पिता द्वारा बनाई गई कंपनी को अपने भाई के साथ मिलकर नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाले सुधीर मेहता भी गुजरात से हैं. टोरेन्ट ग्रुप के मुखिया के तौर पर इन्होंने इस कंपनी को एक नई पहचान दी है. मुख्यतौर पर दवा बनाने वाली कंपनी आज कई क्षेत्रों में सफलता पा रही है.

Samir Mehta

समीर मेहता

सुधीर के भाई समीर टोरेन्ट ग्रुप के वाइस चेयरमैन हैं. दोनों भाइयों के सहयोग से कंपनी रोज नए मुकाम हासिल कर रही है.

Pankaj Patel

पंकज पटेल

पंकज फार्मा क्षेत्र की कंपनी जाइडस कैडिला के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हैं. उन्हें भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ का अध्यक्ष भी चुना गया है. गुजरात यूनिवर्सिटी से पढ़ाई लिखाई करने वाले पंकज देश के टॉप बिजनेसमेन में शामिल हैं.

Bharat Desai

भरत देसाई

देसाई गुजराती मूल के अमेरिकी भारतीय हैं. वो सिंटेल कंपनी के संस्थापक एवं अध्यक्ष हैं. आईआईटी मुंबई से ग्रेजुएशन करने के बाद भरत उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए और वहीं पर अपनी होने वाली पत्नी के साथ मिलकर इस कंपनी की स्थापना की.

Romesh Wadhwani

रोमेश वाधवानी

गुजरात से ताल्लुक रखने वाले रोमेश वाधवानी सिम्फोनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष हैं. वाधवानी अभी सिलिकॉन वैली में जमे हुए हैं. उन्होंने अपने कैरियर में 3 कंपनियां बनाई और उन्हें बेचकर काफी पैसे कमाएं.

Uday Kotak

उदय कोटक

कोटक महिंद्रा बैंक के वाइस चेयरमैन उदय कोटक गुजरात के कपास का व्यापार करने वाले परिवार से हैं. उदय कोटक एक ऐसे बिजनेसमैन हैं जिन्होंने बहुत छोटे स्तर से शुरुआत की और अरबपति बनने तक पहुंचे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi