S M L

अमेरिका से आने वाली ये 30 चीजें हो सकती हैं महंगी, कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव

स्टील और एल्युमिनियम उत्पादों पर यूएस द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने के बाद भारत पर 241 मिलियन डॉलर का प्रभाव पड़ने का अनुमान है

Updated On: Jun 16, 2018 12:51 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका से आने वाली ये 30 चीजें हो सकती हैं महंगी, कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव

भारत ने 30 वस्तुओं की एक संसोधित लिस्ट को विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) में जमा किया है. इस लिस्ट में मोटरसाइकिल, आयरन, स्टील की वस्तुएं, बोरिक एसिड और दालें हैं. इसका मकसद कस्टम ड्यूटी को 50 फीसदी बढ़ाना है.

स्टील और एल्युमिनियम उत्पादों पर यूएस द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने के बाद भारत पर 241 मिलियन डॉलर का प्रभाव पड़ने का अनुमान है. नई दिल्ली द्वारा प्रस्तावित की गई कीमतों का अमेरिका पर भी समान प्रभाव पड़ा है.

एक सूत्र के मुताबिक भारत से आए स्टील और एल्युमिनियम उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने के बाद यूएस 241 मिलियन डॉलर्स की कमाई कर रहा है इसलिए हमने भी भारत द्वारा यूएस से आयात किए जाने वाले 30 उत्पादों पर दी जाने वाली छूट को हटाने का प्रस्ताव दिया.

मई में भारत ने दिया था 20 उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव

मई की शुरुआत में भारत ने 20 उत्पादों पर 100 फीसदी शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था. इन उत्पादों में अमेरिका से आने वाली बादाम, सेब और स्पेशल कैटेगरी की मोटरसाइकिल शामिल थी. इन वस्तुओं पर 10 से 100 फीसदी का अतिरिक्त शुल्क लगाने का प्रस्ताव था.

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को आयात किए गए स्टील और एल्युमिनियम पर ग्लोबल ट्रेड वार के डर से भारी शुल्क लगाया था. ट्रंप ने ऐलान किया था कि कनाडा और मैक्सिको को छोड़कर सभी देशों से आयात किए जाने वाले स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमिनियम पर 10 फीसदी कीमतें बढ़ाईं जाएं.

अमेरिका द्वारा की गई इस बढ़ोतरी से स्टील के निर्यात में 198.6 मिलियन डॉलर और एल्युमिनियम पर 42.4 मिलियन डॉलर का फर्क पड़ा है. भारत द्वारा हर साल 1.5 बिलियन डॉलर के स्टील और एल्युमिनयम उत्पाद अमेरिका को निर्यात किए जाते हैं. 2016-17 में भारत द्वारा अमेरिका को 42.21 बिलियन डॉलर का निर्यात किया गया था, वहीं आयात उत्पादों का मूल्य केवल 22.3 बिलियन डॉलर था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi