S M L

देश में हवाई मुसाफिरों की संख्या में इजाफा, अप्रैल में 21.7% बढ़े यात्री

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा, इस वर्ष अप्रैल में घरेलू यात्रियों की संख्या में 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जबकि अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों की संख्या 10.2 फीसदी बढ़ी है. कुल 2.822 करोड़ यात्रियों ने हवाई सफर किया

Bhasha Updated On: Jun 03, 2018 01:30 PM IST

0
देश में हवाई मुसाफिरों की संख्या में इजाफा, अप्रैल में 21.7% बढ़े यात्री

देश में हवाई सफर करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल अप्रैल की तुलना में इस साल इसी महीने भारत में हवाई यात्रियों की संख्या में 21.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

एएआई ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल में घरेलू यात्रियों की संख्या में 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है जबकि अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों की संख्या 10.2 फीसदी बढ़ी है. कुल 2.822 करोड़ यात्रियों ने हवाई सफर किया.

सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना का भी फायदा हुआ है, जिसमें छोटे शहरों ने भी यात्रियों की कुल संख्या में योगदान देना शुरू कर दिया है. शिलॉन्ग, शिमला, बठिंडा, लुधियाना, पठानकोट, मैसूरू, सेलम समेत कई शहरों में पिछले साल की तुलना में इस साल अप्रैल में यात्रियों की आवाजाही अच्छी रही.

हवाई मुसाफिरों की बढ़ती संख्या की वजह से भारत एयरलाइंस कंपनियों के लिए दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है. बीते 3 वर्षों के दौरान देश में हवाई जहाज से सफर करने वालों की संख्या सालाना 18-20 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है.

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने 4 वर्ष पूरे होने के अवसर पर रिपोर्ट जारी कर कहा था कि ऐसा पहली बार हुआ जब ट्रेनों के एसी कोच में सफर करने वालों की तुलना में हवाई सफर करने वालों की संख्या बढ़ी है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi