S M L

अमेरिका के साथ ट्रेड वार का असर, चीन के निर्यात में दिसंबर माह में आई भारी गिरावट

चीन के निर्यात में भारी गिरावट के कारण एशियाई बाजारों में भी आई गिरावट

Updated On: Jan 14, 2019 09:34 PM IST

Bhasha

0
अमेरिका के साथ ट्रेड वार का असर, चीन के निर्यात में दिसंबर माह में आई भारी गिरावट

चीन का निर्यात दिसंबर महीने में भारी गिरावट के साथ 221.25 अरब डॉलर पर आ गया है. यह दिसंबर, 2017 की तुलना में 4.4 प्रतिशत गिरा है. वहीं नवंबर, 2018 की तुलना में दिसंबर में चीन का निर्यात 1.4 प्रतिशत घटा है.

यह अमेरिका के साथ ट्रेड वार के बीच पिछले दो साल में चीन के निर्यात में सबसे बड़ी गिरावट है. इससे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में लगातार जारी सुस्ती का संकेत मिलता है.

चीन के सीमा शुल्क विभाग (सीएसी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर, 2018 में निर्यात और आयात दोनों मोर्चों पर चीन का प्रदर्शन काफी खराब रहा है. इन आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध की वजह से चीन की अर्थव्यवस्था पर जो नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, वह चीन के अधिकारियों द्वारा पूर्व में लगाए गए अनुमान से भी अधिक है.

हांगकांक के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए अधिक तेजी से एक बड़ा प्रोत्साहन पैकेज देने की जरूरत है. दिसंबर, 2018 में चीन का कुल निर्यात इससे पिछले साल के समान महीने की तुलना में 4.4 प्रतिशत घटकर 221.25 अरब डॉलर रह गया.

चीन के निर्यात में भारी गिरावट के कारण एशियाई बाजारों में भी आई गिरावट

चीन के व्यापार आंकड़ों की वजह से सोमवार को एशियाई बाजारों में गिरावट आई. इन आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की ‘ताकत’ घट रही है.

दिसंबर, 2018 में निर्यात में गिरावट का आंकड़ा दिसंबर, 2016 के बाद से सबसे बड़ा है. दिसंबर, 2016 में 1990 के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार सबसे सुस्त रही थी. उसी समय पहली बार यह संकेत मिला था कि अमेरिका के साथ व्यापार युद्ध चीन को चोट पहुंचा रहा है.

पिछले सप्ताह चीन और अमेरिका के अधिकारियों के बीच तीन दिन की वार्ता हुई थी. इस वार्ता का उद्देश्य दोनों देशों के बीच विवाद का एक मार्च तक कोई हल निकालना है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विवाद का हल निकालने के लिए एक मार्च की समयसीमा तय की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi