S M L

RBI ने घटाया यस बैंक के CEO का कार्यकाल, नहीं दिया एक्सटेंशन

निजी क्षेत्र के यस बैंक के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ राणा कपूर को तीन साल का कार्यकाल पूरा करने से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई ने रोक दिया है.

Updated On: Sep 20, 2018 09:08 PM IST

FP Staff

0
RBI ने घटाया यस बैंक के CEO का कार्यकाल, नहीं दिया एक्सटेंशन

निजी क्षेत्र के यस बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राणा कपूर को तीन साल का कार्यकाल पूरा करने से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने रोक दिया है. अब आरबीआई ने कार्यकाल घटाकर सिर्फ 4 महीने का कर दिया है. आरबीआई ने राणा कपूर को 31 जनवरी 2019 तक पद पर बने रहने की अनुमति दी है. साथ ही आरबीआई ने यस बैंक को जनवरी 2019 तक राणा कपूर के उत्तराधिकारी की तलाश करने की बात भी कह दी है.

दरअसल, साल 2004 में राणा कपूर ने यस बैंक की शुरुआत अशोक कपूर के साथ मिलकर की थी. राणा बैंक की स्थापना के बाद से ही उसके एमडी और सीईओ पद पर हैं. अब उन्होंने 31 अगस्त 2021 तक तीन साल का सेवा विस्तार मांगा था. लेकिन आरबीआई ने इस आग्रह को नहीं माना और जनवरी 2019 तक की सेवा विस्तार पर ही मुहर लगाई.

फैसलों पर होगा विचार

इस मामले पर यस बैक ने कहा कि आरबीआई के जरिए 17 सितंबर 2018 को जारी लेटर में राणा को 31 जनवरी 2019 तक एमडी और सीईओ के पद पर बने रहने की अनुमति दी है. 25 सितंबर को बैंक के निदेशक मंडल की बैठक होगी, जिसमें आगे के फैसलों पर विचार किया जाएगा.

नियुक्ति को दी थी मंजूरी

रिपोर्ट्स के मुताबिक राणा का मौजूदा कार्यकाल इस साल 31 अगस्त को पूरा हो गया. हालांकि 30 अगस्त को आरबीआई ने बैंक के एमडी और सीईओ पद पर फिर से राणा कपूर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी, लेकिन उनके कार्यकाल की अवधि का खुलासा नहीं किया था.

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब आरबीआई ने किसी को सेवा विस्तार देने से इनकार किया हो. इससे पहले इसी साल एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा को तीन साल का सेवा विस्तार देने से भी आरबीआई ने इनकार कर दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi