S M L

अब उड़ान के दौरान यात्री ले सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का मजा

टेलीकॉम कमीशन ने देश में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों में मोबाइल फोन कॉल और इंटरनेट सेवाओं की अनुमति के प्रस्ताव को मंगलवार को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दे दी

FP Staff Updated On: May 01, 2018 04:04 PM IST

0
अब उड़ान के दौरान यात्री ले सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का मजा

हवाई जहाज में यात्रा करने के दौरान फोन और इंटरनेट को बंद करना या फिर फ्लाइट मोड पर डालना पड़ता था लेकिन बहुत जल्‍द ऐसा नहीं होगा. टेलीकॉम कमीशन ने देश में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों में मोबाइल फोन कॉल और इंटरनेट सेवाओं की अनुमति के प्रस्ताव को मंगलवार को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी दे दी.

टेलीकॉम कमीशन, टेलीकॉम विभाग के फैसले करने वाला शीर्ष निकाय है. उसके इस कदम से हवाई यात्रियों द्वारा उड़ान के दौरान मोबाइल फोन से कॉल करने या इंटरनेट का इस्तेमाल करने का रास्ता साफ होने की उम्मीद है.

3000 मीटर की ऊंचाई पर मिलेगी सुविधा

सूत्रों के मुताबिक ट्राई ने यह प्रस्ताव दिया है कि जब हवाई जहाज 3000 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच जाए तो यात्रियों को इन-फ्लाइट कनेक्टिविटि दी जा सकती है. हवाई जहाज के टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान कोई अड़चन न आए इसके लिए 3000 मीटर की सीमा तय की गई है. फ्लाइट 3000 मीटर की ऊंचाई पर टेक ऑफ के 4 से 5 मिनट के बाद पहुंच जाता है.

दूरसंचार सचिव अरूणा सुंदरराजन ने संवाददाताओं को बताया कि दूरसंचार संबंधी शिकायतों से निपटने के लिए दूरसंचार लोकपाल का पद सृजित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है.

प्रस्तावित लोकपाल दूरसंचार नियामक ट्राई के अधीन आएगा और इसके लिए ट्राई कानून में संशोधन करना होगा.

उल्लेखनीय है कि दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्येक तिमाही कम से कम एक करोड़ शिकायतें प्राप्त होतीं हैं.

(भाषा से इनपुट्स के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi