S M L

भारत में बनेगा F-16 लड़ाकू विमान, टाटा-लॉकहीड मार्टिन ने किया करार

एयरोस्पेस क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी के साथ टाटा की यह डील 'मेक इन इंडिया' को मजबूती देगी

Updated On: Jun 29, 2017 01:00 PM IST

Bhasha

0
भारत में बनेगा F-16 लड़ाकू विमान, टाटा-लॉकहीड मार्टिन ने किया करार

टाटा ग्रुप और अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एफ-16 लड़ाकू विमान भारत में बनाने के लिए सोमवार को लंदन में एक महत्त्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किए.

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स व लॉकहीड के इस सौदे की घोषणा पेरिस एयरशो के मौके पर की गई. यह सौदा भारतीय वायुसेना की एक इंजन वाले लड़ाकू विमान की मांग को पूरा करने के मद्देनजर आवश्यक कदम है.

मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले महत्वपूर्ण करार

टाटा और लॉकहीड मार्टिन के इस समझौते को सरकार के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम से भी जोड़ कर देखा जा रहा है. इस समझौते की घोषणा ऐसे समय में की गई है जब प्रधानमंत्री मोदी कुछ ही दिनों बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक के लिए अमेरिका जा रहे हैं. ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा होगी.

इस सौदे के तहत लॉकहीड अमेरिका में टेक्सास के अपने फोर्ट वर्थ कारखाने को भारत ट्रांसफर करेगी. हालांकि इससे अमेरिकियों के नौकरियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

एयरोस्पेस क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग को मिलेगा बढ़ावा

दोनों कंपनियों ने इस समझौते को अमेरिका-भारत उद्योग साझेदारी के दृष्टिकोण से 'अभूतपूर्व' बताते हुए कहा है कि इससे भारत में निजी एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग क्षमता के विकास में मदद मिलेगी.

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, यह समझौता लॉकहीड मार्टिन और टाटा के बीच जॉइंट-वेंचर के तहत हुआ है. यह दोनों कंपनियों के बेहतरीन आपसी रिश्तों को प्रमाणित करता है.

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक भारतीय वायु सेना को इस समय 'मिडिल साइज' के 200 लड़ाकू विमानों की जरूरत है.

लॉकहीड मार्टिन का दावा है कि एफ-16 ब्लाक 70 उसका सबसे नया और सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi