S M L

रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ी, CNG की कीमत में भी दर्ज हुआ उछाल

इंडियन ऑयल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी मुख्य तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है

Updated On: Oct 01, 2018 09:59 AM IST

FP Staff

0
रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ी, CNG की कीमत में भी दर्ज हुआ उछाल

पेट्रोल-डीजल के बाद अब सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में भी तेजी से उछाल आया है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2.89 रुपए बढ़कर 502.40 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है. वहीं, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 59 रुपए महंगा हो गया है. इंडियन ऑयल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी मुख्य तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है.

इंडियन ऑयल कंपनी ने बताया कि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत पर मात्र 2.89 रुपए प्रति सिलेंडर का वास्तविक प्रभाव पड़ेगा. उन्होंने बताया कि इसकी मुख्य वजह उस पर जीएसटी का लगना है. अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में 376.60 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी जमा की जाएगी जो सितंबर 2018 में 320.49 रुपए थी.

दिल्ली में सीएनजी की कीमत में भी बढ़त दर्ज की गई है. अब सीएनजी की कीमत 44.30 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है यानी कि सीएनजी की कीमत में 1.70 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़त दर्ज हुई है. आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस (PNG) का दाम 10 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की थी. बढ़ी दर 1 अक्टूबर 2018 से ही लागू होगी. इसके साथ ही विद्युत एवं यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी. पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार, प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi