विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अगर कंपनी समझती है कि आप काबिल हैं, तो पिता बनने पर मिलेगी 3 महीने की छुट्टी

काबिल कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए कंपनियां यह कदम उठा रही है

FP Staff Updated On: Jul 17, 2017 07:00 PM IST

0
अगर कंपनी समझती है कि आप काबिल हैं, तो पिता बनने पर मिलेगी 3 महीने की छुट्टी

अगर आप काबिल हैं तो आपकी यह शिकायत दूर होने वाली है कि मां बनने पर छुट्टी मिलती है तो पिता बनने पर क्यों नहीं. जी हां! अब पिता बनने पर भी आपको छुट्टी मिलेगी ताकि आप अपनी पत्नि और बच्चे का खयाल रख सकें.

मुंबई की एक आईटी कंपनी ने कुछ ऐसा ही करके अपने कर्मचारियों का दिल जीत लिया है. बे एरिया की टेक्नोलॉजी कंपनी सेल्फसोर्स ने पैटरनिटी लीव देना शुरू किया है. पुरुष कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है. कंपनी अपने एंप्लॉयीज को 3 महीने की पैटरनिटी लीव दे रही है.

कई कंपनियां दे रही हैं यह सुविधा

ऐसा करने वाली सेल्फसोर्स अकेली कंपनी नहीं है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने पैटरनिटी लीव बढ़ाकर 6 हफ्ता कर दिया है. 21 अप्रैल से माइक्रोसॉफ्ट अपने सभी पुरुष कर्मचारियों को पैटरनिटी लीव दे रही है. अगर कोई बच्चा गोद लेता है या सेरोगेसी से पिता बनता है तो भी यह सुविधा मिलेगी. कमिंस इंडिया ने भी देश में पैटरनिटी लीव की शुरुआत कर रही है. इस साल की शुरुआत से ही कंपनी ने पैटरनिटी लीव बढ़ाकर 1 महीना कर दिया है.

सेल्सफोर्स ने ऐसे समय में पैटरनिटी लीव बढ़ाकर 3 महीना कर दिया है जब ज्यादातर कंपनियां 10 दिन से दो हफ्ते की पैटरनिटी लीव देती हैं. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि 3 महीने की पैटरनिटी लीव से काबिल कर्मचारियों को अपने साथ बनाने में आसानी होती है. दुनिया भर में सेल्सफोर्स के 25,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं. भारत में कंपनी के ऑफिस दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में हैं.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब पैरेंट्स बिना भुगतान वाली छुट्टियां (अनपेड लीव) लेते हैं तो हालात ज्यादा मुश्किल हो जाते हैं. आकर्षक पैटरनिटी पॉलिसी से वर्क-लाइफ के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi