S M L

Standard Deduction: पेंशन पर भी मिलेगा 40 हजार रुपए का फायदा

इस साल का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने ट्रांसपोर्ट एलाउंस और मेडिकल रीम्बर्समेंट की जगह स्टैंडर्ड डिडक्शन का प्रस्ताव रखा था

Updated On: Apr 05, 2018 04:23 PM IST

FP Staff

0
Standard Deduction: पेंशन पर भी मिलेगा 40 हजार रुपए का फायदा

पेंशन प्राप्त करने वाले लोगों के लिए सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने गुरुवार को एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि जो लोग पेंशनभोगी हैं उन्हें भी 40 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा मिलेगा. स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत टैक्सेबल आमदनी में से यह हिस्सा घटा दिया जाएगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पेंशन भी टैक्सेबल इनकम माना जाता है. वित्त अधिनियम (फाइनेंस एक्ट) 2018 में 40 हजार रुपए के स्टैंडर्ड डिडक्शन की व्यवस्था की गई है. इसके तहत आपको अपने आय से 40 हजार रुपए बचाने की अनुमति दी गई है. इस प्रकार जो करदाता अपने पूर्व एंप्लॉयर से पेंशन पाते हैं वो 40 हजार रुपए के स्टैंडर्ड डिडक्शन के हकदार होंगे. अगर उनका पेंशन इस आंकड़े से कम हैं, तो डिडक्शन के लिए आपके वास्तविक प्राप्त पेंशन पर अनुमति दी गई है.

इस बार बजट पेश करते हुए अरुण जेटली ने स्टैंडर्ड डिडक्शन का प्रस्ताव रखा था. यह डिडक्शन मौजूदा ट्रांसपोर्ट एलाउंस (19,200 रुपए) और मेडिकल री-इम्बर्समेंट (15,000 रुपए) का स्थान लिया था. इससे वर्तमान में रोजगार करने वाले लोगों को सलाना 5800 रुपए का ही लाभ होगा, लेकिन यह पेंशन प्राप्त करने वालों के लिए बोनस के समान है क्योंकि उन्हें ट्रांसपोर्ट एलाउंस और मेडिकल री-इम्बर्समेंट की सुविधा प्राप्त नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi