S M L

एसएंडपी ने भारत की सॉवरेन रेटिंग बीबीबी पर स्थिर रखी

रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि बेशक भारत की जीडीपी वृद्धि मजबूत है लेकिन उसकी कम प्रति व्यक्ति आय और ऊंचा सरकारी कर्ज इसे संवेदनशील बना देता है

Bhasha Updated On: Nov 24, 2017 07:35 PM IST

0
एसएंडपी ने भारत की सॉवरेन रेटिंग बीबीबी पर स्थिर रखी

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग ने  भारत की सॉवरेन रेटिंग को स्थिर परिदृश्य के साथ बीबीबी- (बीबीबी-नकारात्मक) पर कायम रखा है. रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि बेशक भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि मजबूत है लेकिन उसकी कम प्रति व्यक्ति आय और ऊंचा सरकारी कर्ज इसे संवेदनशील बना देता है.

उल्लेखनीय है कि मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने पिछले दिनों भारत की सॉवरेन रेटिंग में 13 साल से भी अधिक समय में पहली बार सुधार किया है. मूडीज ने कहा था कि आर्थिक और संस्थागत सुधारों के जारी रहने से देश की वृद्धि संभावनाएं बेहतर हुई हैं.

इधर, एसएंडपी का कहना है कि भारत को जो रेटिंग दी गई है वह उसकी मजबूती जीडीपी वृद्धि, बेहतर विदेशी छवि और बेहतर मौद्रिक साख को परिलक्षित करती है. इसके साथ ही भारत के मजबूत लोकतांत्रिक संस्थान और उसका स्वतंत्र मीडिया नीतियों में स्थिरता और सुलह-सफाई को बढ़ावा देता है. इससे उसकी रेटिंग को भी समर्थन मिला है. लेकिन भारत की कम प्रति व्यक्ति आय और अपेक्षाकृत ऊंचा सरकारी कर्ज उसकी मजबूती के समक्ष उसे संवेदनशील बना देता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi