विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

स्मार्ट सिटी योजना: जनवरी में शामिल होंगे 10 और शहर

स्मार्ट सिटी परियोजना में अब तक चार चरणों में 90 शहरों को शामिल किया जा चुका है

Bhasha Updated On: Dec 08, 2017 03:44 PM IST

0
स्मार्ट सिटी योजना: जनवरी में शामिल होंगे 10 और  शहर

स्मार्ट सिटी परियोजना में शामिल होने के लिए विभिन्न शहरों के बीच स्पर्धा जारी है. इसके अगले चरण में 10 शहरों की घोषणा अगले साल जनवरी में की जाएगी.

शहरी विकास सचिव डी. एस. मिश्रा ने शुक्रवार को ये जानकारी दी. वो स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत शहरी मिशन में चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में बोल रहे थे.

संवाददाताओं से बातचीत में मिश्रा ने बताया कि इस चरण की स्पर्धा में 20 शहरों ने भागीदारी की थी. इनमें से पांच शहरों के प्रस्ताव अंतिम तिथि तक प्राप्त नहीं हुए थे. शेष 15 में से स्मार्ट सिटी परियोजना में 10 शहरों को शामिल किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इनकी घोषणा जनवरी, 2018 के अंत में की जाएगी. जानकारी के मुताबिक स्मार्ट सिटी परियोजना में अब तक चार चरणों में 90 शहरों को शामिल किया जा चुका है.

20 में सात शहर यूपी के, तीन पश्चिम बंगाल के 

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पांचवें चरण की दौड़ में केंद्र सरकार की ओर से प्रस्तावित 20 शहरों में सबसे ज्यादा सात शहर उत्तर प्रदेश से, तीन पश्चिम बंगाल से और दो-दो महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं. अन्य राज्यों ने भी अपने-अपने प्रस्ताव भेजे हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें से पश्चिम बंगाल के विधाननगर, दुर्गापुर और हल्दिया का प्रस्ताव नहीं मिला है. इसके अलावा मेघालय से शिलांग और महाराष्ट्र से ग्रेटर मुंबई का भी प्रस्ताव नहीं मिला.

इसके अलावा प्रस्ताव भेजने वाले शहरों में उत्तर प्रदेश से मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, रामपुर, सहारनपुर, रायबरेली शामिल हैं.

वहीं बिहार से बिहारशरीफ, अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईंटानगर, दादर नगर हवेली की राजधानी सिलवासा, दमन-दीव से दीव, लक्षद्वीप से कवारत्ती, महाराष्ट्र से अमरावती और तमिलनाडु से इरोड और डिंडिगुल शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi