S M L

पेट्रोल-डीजल, शराब पर एक समान TAX लगाने पर सहमत हुए यह 6 राज्य

मंगलवार को 6 राज्यों के वित्त मंत्रियों और अधिकारियों ने इस मामले को लेकर चंडीगढ़ में एक बैठक की. बयान में कहा गया, ‘बैठक के दौरान पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरें समान रखने पर सहमति बनी’

Updated On: Sep 26, 2018 10:10 AM IST

FP Staff

0
पेट्रोल-डीजल, शराब पर एक समान TAX लगाने पर सहमत हुए यह 6 राज्य

पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ते दाम के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित चंडीगढ़ ने पेट्रोलियम उत्पादों पर एक समान कर लगाने पर अपनी सहमति जताई है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इनके अलावा यह राज्य शराब, वाहनों के पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) और परिवहन परमिट के मामले में भी एक समान दर रखने पर सहमत हुए हैं.

मंगलवार को इन पांचों राज्यों के वित्त मंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के अधिकारियों ने इस मामले को लेकर चंडीगढ़ में एक बैठक की. बयान में कहा गया, ‘बैठक के दौरान पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) की दरें समान रखने पर सहमति बनी.’

बैठक में शामिल प्रदेशों ने यह भी निर्णय लिया कि इसके संबंध में एक उप-समिति गठित की जाएगी जो अगले 15 दिन में दरें एक समान रखने को लकर सुझाव देगी. यह भी निष्कर्ष निकला कि एक समान दरों से व्यापार के हेर-फेर पर भी रोक लगेगी.

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि बैठक में तय किया गया कि पेट्रोल, डीजल पर वैट दरों में समानता लाने के प्रयास किये जाने चाहिए ताकि आम जनता को राहत दी जा सके.

पंजाब उन राज्यों में शामिल है जहां पेट्रोल पर सबसे ऊंची दर से वैट लगता है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बैठक के बाद कहा, ‘इससे सरकार का राजस्व बढ़ेगा और कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी.’

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi