S M L

शेयर बाजार में उछाल, ट्रेड वॉर में नरमी और बेहतर आर्थिक आंकड़ों का मिला फायदा

सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में तेजी बनी रही. सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा की मजबूती के साथ बंद हुआ.

Updated On: Nov 02, 2018 04:48 PM IST

FP Staff

0
शेयर बाजार में उछाल, ट्रेड वॉर में नरमी और बेहतर आर्थिक आंकड़ों का मिला फायदा
Loading...

सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में तेजी बनी रही. गुरुवार को मामूली गिरावट के साथ बंद हुए शेयर बाजार में शुक्रवार के दिन बढ़ोतरी देखी गई. सेंसेक्स जहां 500 अंकों से ज्यादा की मजबूती के साथ बंद हुआ तो वहीं निफ्टी में 170 से ज्यादा अंकों का उछाल देखा गया. ट्रेड वॉर में नरमी, बेहतर आर्थिक आंकड़े और रुपए में मजबूती के चलते बाजार को सपोर्ट मिला.

शुक्रवार को सेंसेक्स 579.68 अंक यानी 1.68 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 35011.65 अंक और निफ्टी 172.55 अंक यानी 1.66 फीसदी की तेजी के साथ 10553.00 अंक पर बंद हुआ. वहीं मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखी गई. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.8 फीसदी तक चढ़ा जबकि निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 0.5 फीसदी तक मजबूत हुआ. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.75 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ.

जीएसटी कलेक्शन अक्टूबर महीने में 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा मिला. जिसका सकारात्मक असर बाजार पर देखने को मिला. वहीं चीन के साथ व्यापार वार्ता को सही दिशा में लाने की कोशिश किए जाने को लेकर भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिए. जिसका असर भी भारतीय बाजार पर रहा. वहीं रुपया मजबूत होकर डॉलर के मुकाबले 73 रुपए से नीचे आ गया. इससे भी बाजार को फायदा मिला.

इसके साथ ही ब्रेंट क्रूड ऑइल की कीमतें छह फीसदी से अधिक गिरी हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत प्रति बैरल 72,65 डॉलर के आसपास रही. इससे भी भारतीय शेयर बाजार को बल मिला. बांड यील्ड में गिरावट से भी भारतीय शेयर बाजार को फायदा मिला.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi