S M L

एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 700 अंकों से ज्यादा टूटा सेंसेक्स

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के सिर्फ एग्जिट पोल के कारण ही शेयर बाजार में हाहाकार मच गया है.

Updated On: Dec 10, 2018 04:24 PM IST

FP Staff

0
एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 700 अंकों से ज्यादा टूटा सेंसेक्स

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के सिर्फ एग्जिट पोल के कारण ही शेयर बाजार में हाहाकार मच गया है. सोमवार को गिरावट के साथ खुला बाजार आखिर तक लाल निशान पर ही कारोबार करता हुआ दिखाई दिया. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई है. सोमवार को सेंसेक्स जहां 700 अंकों से ज्यादा टूटा तो वहीं निफ्टी में 200 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी गई.

सोमवार के दिन सेंसेक्स 713.53 अंक यानी 2 फीसदी की गिरावट के साथ 34,959.72 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 205.25 अंक यानी 1.92 फीसदी टूटकर 10,488.45 अंक पर बंद हुआ. कारोबारी दिन में निफ्टी के टॉप गेनर्स में आईओसी, बीपीसीएल, एचपीसीएल, कोल इंडिया और मारुति सुजुकी रहे. तो वहीं निफ्टी के टॉप लूजर्स में कोटक महिंद्र, इंडियाबुल्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस और अडानी पोर्ट्स रहे.

ब्रोकरों की मानें तो शेयर बाजार में दर्ज की गई इस बड़ी गिरावट की अहम वजह राज्य विधानसभा चुनावों के परिणाम से पहले आए एग्जिट पोल को माना जा रहा है. एग्जिट पोल के कारण निवेशक सावधानी भरा रुख अपना रहे है. वहीं डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का असर भी घरेलू बाजार पर पड़ा है. अमेरिका-चीन के बीच व्यापार तनाव से भी बाजार की धारणा प्रभावित हुई.

दरअसल, हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव हैं. इन राज्यों के एग्जिट पोल में राजस्थान में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई गई है. साथ ही मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने की ओर इशारा किया गया है. साथ ही मिजोरम में एमएनएफ और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है. वहीं तेलंगाना में एक बार फिर टीआरएस की सरकार बनने की बात कही गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi