S M L

शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स में 718 और निफ्टी में 220 अंकों की तेजी

सोमवार के कारोबार में शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली. इसके साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान के साथ बंद हुए.

Updated On: Oct 29, 2018 04:31 PM IST

FP Staff

0
शेयर मार्केट में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स में 718 और निफ्टी में 220 अंकों की तेजी
Loading...

पिछले कई हफ्तों की गिरावट के बाद नए कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक लौटती हुई दिखाई दी. सोमवार के कारोबार में शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली. इसके साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान के साथ बंद हुए. दरअसल, बाजार में उछाल भारतीय रिजर्व बैंक की घोषणा के कारण आया. आरबीआई ने खुले बाजार से 40000 करोड़ रुपए के बॉन्ड खरीदने का ऐलान किया है. साथ ही कच्चे तेल के दाम में कमी का फायदा भी बाजार पर देखने को मिला.

सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 718.09 अंक यानी 2.15 फीसदी की उछाल के साथ 34067.40 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 220.85 अंक यानी 2.20 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 10250.85 अंक पर बंद हुआ. पिछले हफ्तों से गिरे बाजार ने सोमवार को रिकवरी की. इस रिकवरी के पीछे आरबीआई की घोषणा का सबसे बड़ा हाथ रहा है. आरबीआई ने नकदी के संकट की आशंका को दूर करते हुए नवंबर महीने में 40000 करोड़ रुपए के बॉन्ड की खरीदारी की बात कही है.

वहीं कारोबारी सप्ताह के पहले दिन बैंकिंग और फार्मा सेक्टर के शेयरों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंकों में जबरदस्त तेजी देखी गई. वहीं फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी वाकहार्ड्ट, अरबिंदो फार्मा और नैटको फार्मा में देकने को मिली.

इसके साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी के कारण भी बाजात को बल मिला. हालांकि दूसरी तरफ ईरान पर अमेरिका के बैन को लेकर कई तरह की आशंकाएं जरूर हैं लेकिन सऊदी अरब की तरफ से तेल आपूर्ति को लेकर मिले आश्वासन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था के बाजार में तेजी आई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi