S M L

सकारात्मक वैश्विक रुख के कारण शेयर बाजार में तेजी, लगातार दूसरे दिन मार्केट बढ़त के साथ बंद

दिसंबर महीने के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान और सकारात्मक वैश्विक रुख से बंबई शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त देखी गई.

Updated On: Dec 27, 2018 04:52 PM IST

FP Staff

0
सकारात्मक वैश्विक रुख के कारण शेयर बाजार में तेजी, लगातार दूसरे दिन मार्केट बढ़त के साथ बंद

दिसंबर महीने के डेरिवेटिव अनुबंधों के निपटान और सकारात्मक वैश्विक रुख से बंबई शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त देखी गई. इस दौरान सेंसेक्स 157 अंक चढ़कर बंद हुआ.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 400 अंक तक चढ़ गया था, लेकिन बाद में इसने कुछ लाभ गंवा दिया. आखिर में सेंसेक्स 157.34 अंक यानी 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ 35,807.28 अंक पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 49.95 अंक यानी 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 10,779.80 अंक पर पहुंच गया.

रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, एनटीपीसी, ओएनजीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, पावरग्रिड, एशियन पेंट्स, आईटीसी और एचसीएल टेक के शेयर दो प्रतिशत तक चढ़ गए. वहीं दूसरी ओर हीरो मोटोकॉर्प, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और मारुति सुजुकी के शेयरों में दो प्रतिशत तक की गिरावट आई.

अमेरिका सरकार और वहां के केंद्रीय बैंक के बीच तनाव कम होने से वैश्विक धारणा में सुधार हुआ. विश्लेषकों ने कहा कि डॉलर की मजबूती से थोड़े समय के लिए मुनाफावसूली का सिलसिला चला. इस तरह की खबरें आई हैं कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में इस महीने के अंत तक 28,615 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी. इन खबरों के बीच बैंकों के शेयर टूट गए. अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 0.27 फीसदी के नुकसान से 70.28 प्रति डॉलर पर चल रहा था.

ब्रेंट क्रूड वायदा 3.78 फीसदी टूटकर 53.20 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. शेयर बाजारों के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 80.28 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 137.63 करोड़ रुपए के शेयर बेचे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi