S M L

हम RBI की स्वायत्ता बरकरार रखेंगे: शक्तिकांत दास

शक्तिकांत दास ने RBI के नए गवर्नर के तौर पर कार्यभार संभाला

Updated On: Dec 12, 2018 05:08 PM IST

FP Staff

0
हम RBI की स्वायत्ता बरकरार रखेंगे: शक्तिकांत दास

RBI के नए गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार से अपना पद संभाल लिया है. गुरुवार को वह मुंबई के सरकारी बैंकों के चीफ से मुलाकात करेंगे. दास ने कहा, बैंकों में सुधार के लिए जल्द ही निजी बैंकों के चीफ से भी बात करेंगे.

उन्होंने कहा, 'मैं कल सरकारी बैंकों के सीईओ और एमडी से मुलाकात करूंगा.' उन्होंने कहा, बैंकिंग हमारी अर्थव्यवस्था का अहम सेगमेंट हैं. हमारे सामने कई चुनौतियां हैं जिनसे हमें निपटना है. लेकिन हमें सबसे पहले बैंकिंग सेक्टर की मुश्किलों से निपटना होगा.

दास ने कहा, पहले से तय 14 दिसंबर को RBI बोर्ड की बैठक होगी. केंद्र सरकार के साथ RBI के मनमुटाव के बारे में दास ने कहा, बातचीत के जरिए मामलों को सुलझाया जाएगा.

अपना पद संभालने के बाद शक्तिकांत दास ने कहा, मैं संस्थान में प्रोफेशनलिज्म, कोर वैल्यू और RBI की स्वायत्ता बरकरार रखूंगा. उन्होंने कहा, मेरे लिए यह सम्मान की बात है मुझे RBI के गवर्नर का पद सौंपा गया है. मैं सबके साथ बेहतर काम करने की कोशिश करूंगा. उन्होंने कहा, मैं देश की हित में काम करूंगा.

RBI गवर्नर और केंद्र के संबंधों पर शक्तिकांत दास ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि संबंध अच्छे हैं या बुरे लेकिन हमें स्टेक होल्डर्स की सलाह से चलना होगा.' उन्होंने कहा, सरकार सिर्फ स्टेकहोल्डर्स नहीं है बल्कि वह देश और अर्थव्यवस्था भी चलाती है. साथ ही बड़े नीतिगत फैसले भी लेती है. लिहाजा सरकार और RBI को मिलकर काम करना होगा. उर्जित पटेल ने भी शक्तिकांत दास को बधाई दी है. वहीं सुब्रह्मण्यम स्वामी ने दास को गवर्नर बनाने पर नाराजगी जताई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi