S M L

पीएनबी, गीतांजलि जेम्स के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है सेबी

सेबी और शेयर बाजार नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स से जुड़े शेयर कारोबार की छानबीन कर रहे हैं

Bhasha Updated On: May 20, 2018 12:28 PM IST

0
पीएनबी, गीतांजलि जेम्स के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है सेबी

सेबी 14,000 करोड़ रुपए की बैंक धोखाधड़ी मामले में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और गीतांजलि जेम्स के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार करेगा. वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने धोखाधड़ी वाले लेन-देन के बारे में शेयर बाजारों को जानकारी देने में देरी को लेकर पिछले हफ्ते पीएनबी को चेतावनी दी थी. इस धोखाधड़ी को नीरव मोदी और गीतांजलि ग्रुप ऑफ कंपनीज ने अंजाम दिया. नीरव मोदी फिलहाल फरार चल रहा है.

अधिकारियों की मानें तो जांच अभी जारी है और दंडात्मक कार्रवाई जांच के मुताबिक की जाएगी.

हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके सहयोगियों ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर गारंटी पत्र (एलओयू) और विदेशी साख पत्र (एलओसी) का दुरुपयोग कर पीएनबी के साथ धोखाधड़ी की.

सेबी और शेयर बाजार नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स से जुड़े सभी शो-रूम के शेयर कारोबार की छानबीन कर रहे हैं. मेहुल चोकसी ब्रोकरेज चूक समेत कई मामलों में पहले से जांच के घेरे में हैं.

उल्लेखनीय है कि जुलाई 2013 में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने सेबी के साथ मिलकर गीतांजलि जेम्स और चोकसी समेत अन्य को अपनी कंपनी में नियमों के उल्लंघन को लेकर शेयर बाजार में कारोबार करने से रोक दिया था. दोनों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जांच कर रही है.

सेबी के चेतावनी पत्र के तहत पीएनबी ने रिजर्व बैंक और सीबीआई के पास की गई शिकायत के बारे में शेयर बाजारों को जानकारी देने में 1 से 6 दिन की देरी की. शेयर बाजारों को सूचना देने में देरी नियमों का उल्लंघन है. इन नियमों के तहत कंपनियों को कीमत से जुड़ी जानकारी के बारे में शेयर बाजारों को बताना होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi