S M L

चोकसी को सेबी से नहीं मिली कोई क्लीनचिट: अधिकारी

सेबी चोकसी को नागरिकता देने को लेकर इस मामले में एंटीगा को नोटिस भेजने पर विचार कर रहा है

Updated On: Aug 05, 2018 08:22 PM IST

Bhasha

0
चोकसी को सेबी से नहीं मिली कोई क्लीनचिट: अधिकारी

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एंटीगा के ‘निवेश के बदले नागरिकता प्राधिकरण’ को भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के बारे में कभी भी क्लीनचिट रिपोर्ट नहीं दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि सेबी चोकसी को नागरिकता देने को लेकर इस मामले में एंटीगा को नोटिस भेजने पर विचार कर रहा है.

उसने कहा कि सेबी दो सूचीबद्ध कंपनियों गीतांजलि जेम्स और पंजाब नेशनल बैंक के संबंध में कुछ ब्रोकरों समेत मेहुल चोकसी-नीरव मोदी और इनसे जुड़े लोगों द्वारा पूंजी बाजार नियमनों के कथित उल्लंघन की जांच कर रहा है.

एंटीगा की मीडिया में पिछले सप्ताह खबरें थीं जिनमें वहां के ‘निवेश के बदले नागरिकता इकाई (सीआईयू)’ ने दावा किया था कि चोकसी को वहां की नागरिकता भारत की पुलिस, पासपोर्ट कार्यालय और सेबी समेत विभिन्न भारतीय प्राधिकरणों से अनापत्ति रपट मिलने के बाद दी गई है.

सेबी ने सीआईयू के दावे को खारिज करते हुए शुक्रवार को एक बयान जारी किया था. सेबी ने कहा, ‘सेबी को एंटीगा के सीआईयू से किसी भी जांच की जानकारी कभी मांगी नहीं गई और न ही सेबी ने ऐसी कोई जानकारी सीआईयू को दी है.’

अधिकारी ने सोमवार को कहा कि सेबी 14 हजार करोड़ रुपए से अधिक की बैंक धोखाधड़ी मामले में नीरव मोदी और चोकसी के खिलाफ जांच काफी आगे बढ़ा चुका है और जल्दी ही इस संबंध में आदेश दिये जा सकते हैं.

मोदी और चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो की भी जांच चल रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi