S M L

SBI अपने सर्वर में पासवर्ड डालना भूला, खतरे में लाखों कस्टमर्स की जानकारी

बैंक का सर्वर मुंबई बेस्ड डेटा सेंटर में है जिसमें SBI Quick का दो महीने का डेटा रखा है

Updated On: Jan 31, 2019 05:22 PM IST

FP Staff

0
SBI अपने सर्वर में पासवर्ड डालना भूला, खतरे में लाखों कस्टमर्स की जानकारी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सिक्योरिटी सिस्टम से बड़ी चूक होने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि SBI बैंक का सर्वर बिना पासवर्ड के था जिसके कारण लाखों कस्टमर्स की जानकारी खतरे में थी. जानकारी के मुताबिक SBI बैंक के सर्वर में पासर्वड न होने की वजह से कोई भी आसानी से लोगों के अकाउंट डिटेल्स को एक्सेस कर सकता था. ये जानकारी अमेरिकी वेबसाइट Techcrunch की एक रिपोर्ट से सामने आई है.

सर्वर में रखा गया था SBI Quick का दो महीने का डेटा

बैंक का सर्वर मुंबई बेस्ड डेटा सेंटर में है जिसमें SBI Quick का दो महीने का डेटा रखा है. SBI Quick एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए खाता धारकों को टेक्स्ट मैसेज और कॉल पर अकाउंट से जुड़ी बेसिक जानकारी दी जाती है. लेकिन इस सर्वर को बैंक ने किसी पासवर्ड से सिक्योर नहीं किया था जिसकी वजह से इसे कोई भी एक्सेस कर सकता था जिसे इस बात की जानकारी हो कि डेटा कहां से एक्सेस करना है. हालांकि ये सर्वर कैसे कबसे ओपन था, इसका  पता नहीं चल सका है. लेकिन बताया जा रहा है कि एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसे खुला पाया और इसकी जानकारी Techcrunch को दी.

Techcrunch ने इस बात को कन्फर्म किया है कि बैक एंड टेक्स्ट मैसेज लीक हुए हैं जिसमें रोज लाखों मैसेज स्टोर होते हैं. सर्वर में किसी पासवर्ड के सेट न होने के कारण कस्टमर्स के सारे टेक्सट मैसेज देखे जा सकते थे जो रियल टाइम है. इनमे ग्राहकों के फोन नंबर, बैंक बैलेंस और हाल ही में किए गए ट्रांजेक्शन की जानकारी थी. इसके अलावा इस डेटाबेस में कस्टमर्स के पार्शियल बैंक अकाउंट नंबर भी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi