S M L

1 अक्टूबर से SBI में खाता बंद कराना होगा बिल्कुल मुफ्त

दिवाली से पहले भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक बहुत ही उपयोगी गिफ्ट दिया

Updated On: Sep 27, 2017 03:51 PM IST

FP Staff

0
1 अक्टूबर से SBI में खाता बंद कराना होगा बिल्कुल मुफ्त

दिवाली से पहले भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एक बहुत ही उपयोगी गिफ्ट दिया है. एसबीआई 1 अक्टूबर के बाद अकाउंट बंद कराने वाले कस्टमर्स से कोई पैसे नहीं लेगा. यानी अब खाता बंद कराना नि:शुल्क होगा.

ये हैं नए नियम

नए नियमों के मुताबिक खाता खुलने के एक साल के बाद अगर कोई ग्राहक खाता बंद कराता है तो उसे किसी तरह का शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा.

इसके अलावा किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद अगर उसके खाते की सेटलमेंट की जाती है और खाता बंद किया जाता है तो भी किसी तरह का शुल्क लागू नहीं होगा.

रेग्युलर सेविंग बैंक एकाउंट और बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट (BSBD) एकाउंट के बंद कराने पर भी किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा.

अगर कोई खाता धारक खाता खुलने के 14 दिन के अंदर उसे बंद कराता है तो भी उसपर किसी तरह का शुल्क लागू नहीं होगा, लेकिन खाता खुलने के 14 दिन बाद से लेकर एक साल के अंदर उसे बंद किया जाता है तो 500 रुपए शुल्क के साथ गुड्स एंड सर्विस टैक्स भी वसूला जाएगा.

क्या था पुराना नियम

अब तक इस तरह के सभी खातों को बंद करने या सेटल करने पर 500 रुपए का शुल्क और साथ में जीएसटी देना पड़ता था.

न्यूनतम बैलेंस की शर्तों में हुए ये बदलाव

बता दें कि इसी हफ्ते SBI ने न्यूनतम मासिक बैलेंस की शर्तों में भी राहत दी है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बचत खाते की मासिक औसत बैलेंस (एमएबी) की राशि की सीमा घटाकर 3000 रुपए कर दी है . इससे पहले शहरी इलाकों के बचत खातों के मासिक औसत बैलेंस की राशि पांच हजार रुपए थी जबकि ग्रामीण इलाकों के लिए 1000 रुपए तय किया गया था.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi