S M L

SBI के ATM से अब एक दिन में सिर्फ 20,000 रुपए ही निकाल पाएंगे

'Classic' और 'Maestro' प्लेटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से निकासी सीमा को घटाया गया है

Updated On: Oct 01, 2018 10:20 PM IST

FP Staff

0
SBI के ATM से अब एक दिन में सिर्फ 20,000 रुपए ही निकाल पाएंगे

देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में कुछ बड़े बदलाव किए हैं. एसबीआई ने कैश निकालने की दैनिक सीमा में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है. एसबीआई के ग्राहक 31 अक्टूबर से एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपए कैश ही एटीएम से निकाल सकेंगे, अभी तक यह सीमा 40 हजार रुपए थी.

एसबीआई ने ब्रान्चों को आदेश दिया है कि एटीएम ट्रांजेक्शन में धोखाधड़ी की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए और डिजिटल-कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैश निकासी सीमा को घटाने का फैसला किया गया है. 'Classic' और 'Maestro' प्लेटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से निकासी सीमा को घटाया गया है.

कैश निकासी सीमा में कटौती फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले हुई है. सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजेक्शन पर जोर दिए जाने के बावजूद कैश की डिमांड अधिक बनी हुई है. कुछ अनुमानों के मुताबिक बाजार में कैश फ्लो नोटबंदी से पहले के स्तर तक पहुंच गया है.

पिछले कुछ वर्षों में कई मामलों में पाया गया है कि कार्ड का क्लोन बनाने वाले धोखेबाज आम बैंक कस्टमर्स के डेबिट कार्ड का PIN चोरी से लगाए गए कैमरों और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज से पता कर लेते हैं. कुछ बड़े बैंकों की क्रेडिट कार्ड ग्रोथ को छोटे शहर बढ़ावा दे रहे हैं और टॉप 10 शहरों के बाहर के कार्ड होल्डर्स इस तरीके से होने वाले खर्च में 40-45 प्रतिशत योगदान कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi