S M L

SBI ने किया 30 लाख रुपए तक का होम लोन सस्ता, जानिए EMI में कितनी मिलेगी राहत

SBI ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में कोई बदलाव नहीं किया है. MCLR 8.20-8.75 फीसदी पर बरकरार है

Updated On: Feb 11, 2019 03:08 PM IST

FP Staff

0
SBI ने किया 30 लाख रुपए तक का होम लोन सस्ता, जानिए EMI में कितनी मिलेगी राहत

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 30 लाख रुपए तक का होम लोन सस्ता कर दिया है. ये होम लोन 0.05 फीसदी सस्ता किया गया है. दरअसल हाल ही में RBI ने रेपो रेट 0.25 कम कर दी थी जिसके बाद ये फैसला लिया गया.

MCLR में कोई बदलाव नहीं

हालांकि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में कोई बदलाव नहीं किया है. MCLR 8.20-8.75 फीसदी पर बरकरार है.

कैसे मिलेगा ग्राहकों को फायदा?

30 लाख रुपए तक का होम लोन सस्ता होने के बाद अब ग्राहकों को EMI पर 96 रुपए की बचत होगी. जबकि 25 लाख रुपए के होम लोन पर 80 रुपए की बचत होगी.

क्या है एमसीएलआर

आपको बता दें कि एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है. इससे कम दर पर देश का कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है, सामान्य भाषा में यह आधार दर ही होती है.

RBI की तरफ से रेपो रेट घटाए जाने के बाद रेपो रेट 6.50 फीसदी से घटकर 6.25 फीसदी पर आ गया है.  इसको घटाने का फैसला गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया था. उर्जित पटेल के इस्तीफा देने के बाद दास को दिसंबर 2018 में आरबीआई गवर्नर बनाया गया था. पहले से यह उम्मीद थी कि महंगाई दर लगातार कम रहने से दरों में नरमी आ सकती है. दास ने कहा कि महंगाई दर अपने 4 फीसदी के टारगेट से कम रहेगा.

एक्सपोर्ट ग्रोथ के मामले में भी RBI ने आंकड़े जारी किए. सालाना आधार पर नवंबर और दिसंबर 2018 में एक्सपोर्ट ग्रोथ फ्लैट रहा. यानी इसमें ना कोई तेजी आई ना कमी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi