S M L

SBI ने एफडी पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाया, जानिए क्या है नया रेट?

ये नए दर 1 करोड़ रुपए से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होंगे

Updated On: Jul 30, 2018 03:14 PM IST

FP Staff

0
SBI ने एफडी पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाया, जानिए क्या है नया रेट?

एसबीआई ने चुनिंदा अवधियों के लिए किए गए फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. ब्याज दरों में 5 बेसिस प्वाइंट से लेकर 10 बेसिस प्वाइंट की रेंज में बढ़ोतरी की है. यानी 0.05 प्रतिशत से लेकर 0.1 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है. 100 बेसिस प्वाइंट 1 फीसदी के बराबर होता है. नई ब्याज दरें 30 जुलाई से लागू होंगी.

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि 1 से 2 साल तक के एफडी पर 6.70 फीसदी ब्याज देगा. पहले यह दर 6.65 फीसदी थी. दो से तीन साल तक के लिए किए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर अब ब्याज दर 6.75 फीसदी होगा जो पहले 6.65 फीसदी था. इसी तरह वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर भी ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है. वरिष्ठ नागरिकों द्वारा 1 से 2 साल तक के लिए किए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दर 7.15 फीसदी से बढ़ाकर 7.20 फीसदी कर दिया गया है. इसी तरह 2 से 3 साल की अवधि तक के लिए किए जाने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दर को 7.15 फीसदी से बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दिया गया है.

1 साल से कम की अवधि के लिए किए गए फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये नए दर 1 करोड़ रुपए से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू होंगे. एसबीआई ने ये फैसला तब किया है जब आरबीआई अपने मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू कमेटी की बैठक कर रही है और कमेटी बुधवार को मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू जारी करके नई पॉलिसी रेट जारी कर सकती है. वैसे विशेषज्ञों का मानना है कि पॉलिसी रेट में बदलाव की संभावना नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi