विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एसबीआई ने बचत खाता पर ब्याज घटाया, क्या लोन भी सस्ता होगा

एक करोड़ रुपए से कम के बचत खातों पर अब सिर्फ 3.5 फीसदी ब्याज देगा बैंक

FP Staff Updated On: Jul 31, 2017 02:13 PM IST

0
एसबीआई ने बचत खाता पर ब्याज घटाया, क्या लोन भी सस्ता होगा

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बचत खातों पर ब्‍याज दरों में 0.5 फीसदी की बड़ी कमी कर दी है. नई दर 31 जुलाई यानी आज से ही लागू हो जाएगी.

अब बचत खातों में एक करोड़ रुपए तक के बैलेंस पर एसबीआई 3.5 फीसदी ब्‍याज देगा. यह पहले 4 फीसदी था. इससे बचत खातों में छोटी-छोटी रकम जमा करने वालों को धक्‍का लगा है.

एसबीआई ने बचत खातों पर ब्याज घटा दिया है. लेकिन अब सवाल यह है कि क्या बैंक लोन पर ब्याज दर भी घटाएगा. अगर बैंक लोन की ब्याज दर नहीं घटाता है तो ग्राहकों पर दोगुनी चोट पड़ेगी.

एक करोड़ से अधिक पर मिलेगा 4 फीसदी ब्‍याज

बैंक ने एक करोड़ से अधिक के सेविंग डिपॉजिट बैलेंस पर सालाना पहले वाली दर 4 फीसदी ही बनाए रखी है. हालांकि एक करोड़ से अधिक बैलेंस रखने वाले लोगों की संख्‍या कम ही होती है. ऐसे में बड़ी आबादी को 4 फीसदी ब्‍याज दर का फायदा नहीं मिलेगा.

ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शंस पर कम हैं चार्जेज

डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए एसबीआई ने इससे पहले रियल टाइल ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) ट्रांजेक्‍शंस पर लगने वाले चार्जेज में 75 फीसदी तक की कमी कर दी थी.

एक के डिपॉजिट पर 6.75 फीसदी ब्‍याज

इससे पहले भी एसबीआई ने एक से दो साल के डिपॉजिट रेट्स में 40 बेसिस प्‍वाइंट की कमी की थी. अब एक साल के डिपॉजिट पर आपको 6.75 फीसदी ब्‍याज मिलेगा, जो पहले 6.90 फीसदी था.

[न्यूज़ 18 इंडिया से साभार]

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi