S M L

31 दिसंबर तक SBI का अपना डेबिट कार्ड बदल लें, चूके तो पछताएंगे

देश में लगातार बढ़ रहे धोखाधड़ी के मामलों से निपटने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को केवल चिप आधारित और पिन सक्षम डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए कहा है

Updated On: Aug 26, 2018 01:46 PM IST

Bhasha

0
31 दिसंबर तक SBI का अपना डेबिट कार्ड बदल लें, चूके तो पछताएंगे

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 31 दिसंबर तक अपने सभी ग्राहकों को अपना डेबिट कार्ड ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलवाने को कहा है.

देश में लगातार बढ़ रहे धोखाधड़ी के मामलों से निपटने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को केवल चिप आधारित और पिन सक्षम डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए कहा है.

नए डेबिट कार्ड से क्या होगा फायदा?

ईएमवी चिप कार्ड जाली कार्ड बनाकर होने वाली धोखाधड़ी (फ्रॉड) से बचाता है. नए ईएमपीवी कार्ड और पिन सुविधा ग्राहकों को कार्ड खो जाने और चोरी से जुड़ी धोखाधड़ी से बचाएगा.

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा, 'प्रिय ग्राहक, यह बदलाव का समय है. आरबीआई के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 2018 के अंत तक आपको अपने मेगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से बदलने की जरूरत है. इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी.'

बता दें कि जून के अंत तक एसबीआई ने 28.9 करोड़ एटीएम सह डेबिट कार्ड जारी किए हैं. इनमें से अधिकतर चिप आधारित कार्ड हैं. आरबीआई के निर्देशों के अनुसार कुछ अन्य बैंक भी मेगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड से बदल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi